पैरों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 बैस्ट तरीके

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 05:43 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी के मौसम में पैरों में बहुत पसीना आता है। ऐसे में सारा दिन जूते पहनने के कारण पैरों में से बदबू आने लगती है जिससे दूसरे लोगों को काफी परेशानी होती है लेकिन ऑफिस के दौरान जूते पहनना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए कुछ आसान उपाय करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। आइए जानिए पैरों की बदबू को दूर करने के लिए क्या किया जाए।


1. साफ जुराबें
PunjabKesari
हमेशा साफ जुराबें पहनें और जूतों को हफ्ते में 2-3 बार धूप जरूर लगवाएं ताकि इसमें से बैक्टीरिया दूर हो जाएं। इसके अलावा हमेशा ऐसी जुराबों का इस्तेमाल करें जो अधिक से अधिक पसीने को सोख सके।

2. बेकिंग सोडा
PunjabKesari
जूते पहनने से पहले उसमें थोड़ा-सा बेकिंग सोडा छिड़क दें। इससे जूतों में से दुर्गंध नहीं आएगी। इसके साथ ही पैरों पर भी हल्का-सा बेकिंग सोडा लगाएं और फिर जुराबें पहनें।

3. फुट स्क्रब
PunjabKesari
जूते उतारने के बाद पैरों की बदबू को दूर करने के लिए फुट स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए अदरक और नींबू को मिलाकर एक फुट स्क्रब तैयार करें और उससे पैरों की हल्के हाथों से मसाज करें। रोजाना इससे पैरों की मसाज करने से बदबू से राहत मिलेगी।

4. नमक के पानी से धोएं
PunjabKesari
नहाते समय पैरों को नमक वाले गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रखें और फिर तौलिए से इन्हें अच्छी तरह पौंछने के बाद ही जुराबें पहनें। इससे पसीना कम आएगा और बदबू की समस्या भी नहीं होगी।

5. टेलकम पाउडर
PunjabKesari
पैरों से ज्यादा बदबू आने पर टैलकम पाउडर का इस्तेमाल करें। पैरों पर खुशबूदार पाउडर छिड़कने से बदबू नहीं आएगी और पैर लंबे समय तक महकते रहेंगे।

6. चाय की पत्ती
PunjabKesari
एक टब में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें चाय पत्ती या टी बैग डालें। इस पानी में पैरों को आधे घंटे तक भिगो कर रखें। नियमित रूप से ऐसा करने से इस समस्या से निजात मिलेगी।

7. नींबू
PunjabKesari
पानी में नींबू का रस मिलाकर उससे पैर धोने से भी बदबू दूर होती है। इसके अलावा आधे नींबू को पैर पर रगड़ने से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

8. सेब का सिरका
PunjabKesari
सेब के सिरके का इस्तेमाल करके तुरंत बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में सेब का सिरका मिलाएं और उसमें पैरों को डुबो कर रखें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static