त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखते हैं ये ब्यूटी Tips

Monday, June 12, 2017 4:00 PM
त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखते हैं ये ब्यूटी Tips

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। झुर्रियां, रूखापन और चेहरे पर लकीरें आम देखने की मिलती हैं। वैसे तो मार्किट में कई तरह के एंटी-एजिंग क्रीम मिल जाती हैं लेकिन यह हर कोई नहीं खरीद पाता और इनके कई साइड इफैक्ट भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. टमाटर
PunjabKesari
टमाटर घरों में आसानी से मिल जाता है। त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए टमाटर के स्लाइस त्वचा पर करीब 20 मिनट तक रगड़ें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से त्वचा सॉफ्ट और जवां दिखने लगेगी। 
2. आलू
त्वचा की झुर्रियों को कम करने के लिए आलू को पीस कर उसका मास्क बना लें और 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने से फायदा होता है। इसके अलावा इस मास्क में नींबू का रस मिलाकर फेशियल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. नींबू
नींबू के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत खिल उठती है साथ ही यह त्वचा कोे जवां बनाने के लिए भी फायदेमंद है। रोजाना आधे नींबू को चेहरे पर रगड़ना चाहिए।

4. एलोवेरा
PunjabKesari
एलोवेरा जूस या जैल का इस्तेमाल करके त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है। हफ्ते में एक बार 10 मिनट के लिए एलोवेरा जैल त्वचा पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासों की समस्या दूर होती है।

5. खीरा
त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए खीरा बहुत ही मददगार है। इसके लिए खीरे के स्लाइस को पूरे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर रखें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है।

6. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और जैतून तेल को समान मात्रा में लेकर एक मास्क तैयार करें। इसे हफ्ते में एक बार स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा में समान मात्रा में दही मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें और इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इससे त्वचा टाइट होगी और सॉफ्ट हो जाएगी।

7. नारियल तेल
PunjabKesari
नारियल तेल त्वचा में नमी बनाए रखता है और स्किन टाइट रखने में भी फायदेमंद है। इसके लिए पूरे चेहरे पर नारियल तेल लगाएं और 5 मिनट के बाद साफ कपड़े से चेहरे को साफ कर लें।

8. शहद
 झुर्रियों को कम करने के लिए शहद में समान मात्रा में दालचीनी पाउडर मिलाएं और उसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से त्वचा को साफ करें। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!