Exam Time: परीक्षा को लेकर है स्ट्रेस तो अपनाएं ये 7 Tips

Tuesday, March 6, 2018 1:16 PM
Exam Time: परीक्षा को लेकर है स्ट्रेस तो अपनाएं ये 7 Tips

फाइनल एग्जाम को लेकर आजकल बच्चे जोरों-शोरों से तैयारियों में लगे हुए है। मगर आजकल बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण ज्यादातर बच्चों को सबकुछ भूलने का स्ट्रेस रहता है। कई बार यह स्ट्रेस इतना बढ़ जाता है कि बच्चे सवाल के जवाब जानते हुए भी गलत कर आते है। बच्चों का स्ट्रेस दूर करने की जिम्मेदारी टीचर्स के साथ-साथ पेरेंट्स की भी होती है। ऐसी सिचुएशन में बच्चे खुद भी कुछ आसान से टिप्स अपनाकर अपनी इस टेंशन को दूर कर सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे एग्जाम से पहले आप अपने टेंशन या स्ट्रेस को कंट्रोल में कर सकते हैं।
 

1. लाइट म्यूजिक सुनना
एग्जाम के लिए हर समय पढ़ते रहने के कारण भी आपका स्ट्रेस बढ़ जाता है। ऐसे में पढ़ाई के बीच में 1-2 घंटे का ब्रेक लें और लाइट म्यूजिक सुनें। इससे आपका दिमाग शांत होगा और आप दोबारा आराम से पढ़ाई कर सकेंगे।

PunjabKesari

2. सैर करना
एग्जाम टाइम में खुद को फ्रैश रखने के लिए सुबह शाम 25-20 घंटे की सैर जरूर करें। रोजाना थोड़ी देर सैर करने से भी स्ट्रेस काफी हद तक दूर हो जाता है।
 

3. गहरी नींद लेना
एक्सपर्ट का मानना है भले ही आप एग्जाम टाइम में कम साएं लेकिन साउंड स्लिप लें। सोते समय मोबाइल बंद कर दें और 6-7 घंटे तक गहरी नींद लें। इससे उठने के बाद बी आप तरोताजा महसूस करें।

PunjabKesari

4. शेड्यूल बनाना
अपनी पढ़ाई के लिए एक शेड्यूल बना लें। अगर आप सिस्टेमैटिक तरीके से पढ़ाई करेंगे तो आपका स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाएगा और इससे आपकी पढ़ाई भी अच्छे तरीके से हो जाएगी।
 

5. रिवीजन करना
अक्सर बच्चों को पेपर में सबकुछ भूल जाने का डर लगा रहता है। इससे बचने के लिए बीच-बीच में पुरानी याद की हुई चीजों की रिवीजन भी करते रहे। बार-बार रिवीजन करने से आप में कॉन्फिडेंस आता है और एग्जाम में भूलने का डर भी कम होता है।

PunjabKesari

6. पेपर पैटर्न को समझना
पेपर में आपको किसी तरह की कंफ्यूजन न हो इसके लिए उन्हें पेपर पैटर्न सॉल्व करें। इससे फाइनल परीक्षा में आपको किसी तरह की कोई घबराहट नहीं होगी और तनाव भी कम होगा।
 

7. हेल्दी डाइट
पेपर के दिनों में बच्चों को खास केयर की जरूरत होती है। इसलिए एग्जाम टाइम में बच्चों की डाइट में हेल्दी चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स, दही, फल, सब्जियां और बींस शामिल करें। इससे उनका दिमाग पेपर में दोगुणा ज्यादा चलेगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन