अगर करती रहेंगी ये 5 काम तो हमेशा दिखेंगी खूबसूरत

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 04:21 PM (IST)

लड़कियां चेहरे की खूबसूरती और लंबे समय तक जवां दिखने के लिए कई तरह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। इसके अलावा कुछ तो बढ़ती उम्र के निशान छुपाने के लिए बोटोक्स का भी सहारा लेती है। जिसके कई साइड इफैक्ट जैसे दर्द, सूजन, मांसपेशियों में दर्द और ब्लीडिंग हो सकते हैं। आज हम आपको इन समस्याओं से बचाने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को झुर्रियों से भी बचा सकेंगे और आपको किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा।

1. अधिक से अधिक पानी पीएं

PunjabKesari
अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहती है तो सबसे बेहतर उपाय है अधिक मात्रा में पानी पीएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बड़ी आसानी से बाहर निकल जाते हैं और स्किन भी साफ रहती है। स्किन में नमी बनाएं रखने के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीएं।

2. डाइट में शामिल करें ग्रीन टी
ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो स्किन को लंबे समय तक जवां रखते हैं। यह चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाने में मदद करती है। इसके अलावा यह चेहरे से दाग-धब्बों और मुंहासों को भी हटाती है।

3. अधिक मात्रा में लें विटामिन ई 
स्किन को जवां रखने में विटामिन ई भी काफी कारगार उपाय है। हमारे गलत खान-पान और कुछ आदतों के कारण शरीर में फ्री रेडिकल्‍स बनने लगते हैं जो स्किन की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करना चाहिए जो इन फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में सक्षम हो।

4. धूम्रपान से रहें दूर

PunjabKesari
जिन लड़कियों को धूम्रपान करने की आदत होती है। उनकी स्किन समय से पहले ढीली पड़ने लगती है। अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहती है तो धूम्रपान से दूर रहे। धूम्रपान करने की आदत आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है।

5. जैतून के तेल 
चेहरे से झर्रियों को हटाने के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। इसे हल्का गुनगुना करके मालिश करने से स्किन को प्राप्त मात्रा में नमी और पोषण मिलता है। नमी मिलने से स्किन हाइड्रेट रहती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static