एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 5 Foods

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 12:38 PM (IST)

खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए : शरीर में खून की कमी हो जाने पर एनिमिया की समस्या झेलनी पड़ती है। ऐसा सिर्फ शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है। इससे रक्त में हीमोग्लोबिन बनना कम हो जाता है जिससे शरीर में ताकत नहीं रहती और व्यक्ति हर समय थकावट महसूस करता है। इसके अलावा माहवारी के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से भी शरीर में खून की कमी हो जाती है। ऐसे में डॉक्टरी दवाओं की जगह अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ पोष्टिक आहार के बारे में जिससे शरीर में खून की कमी पूरी होगी।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां
शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में अपने आहार में पालक, मेथी, ब्रोकली, पत्तागोभी और धनिए जैसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इनमें काफी मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है।
PunjabKesari2. अनार
अनार या इसके जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इसमें काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो एनिमिया के रोगी के लिए बहुत जरूरी है।
PunjabKesari3. खजूर
खजूर में काफी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडैंट होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद आयरन और विटामिन ए शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। रोजाना खजूर वाला दूध पीने या खजूर खाने से शरीर को फायदा होता है।
PunjabKesari4. गुड़
कई लोग भोजन करने के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं। एनिमिया के रोगियों को गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है।


5. चुकन्दर
शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए चुकंदर बहत फायदेमंद होती है। इसका सेवन सलाद के तौर पर या सूप बनाकर कर सकते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static