बच्चों के लिए बेस्ट और हेल्दी है ये 4 देसी फूड्स

Saturday, September 9, 2017 4:25 PM
बच्चों के लिए बेस्ट और हेल्दी है ये 4 देसी फूड्स

पेरेंट्स हमेशा बच्चों को बेस्ट और पौष्टिकता ही देना चाहते है लेकिन बच्चों को घर में खाना अच्छा ही नहीं लगता है। आज हम आपको ऐसी देसी फ्रूड की रेसपी बताने जा रहे है जिसमें सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है। इसे बच्चे आराम से खा भी लेंगे और उन्हें सभी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे। आइए जानते है इन देसी फ्रूड्स के बारे में।

 

1. देसी पनीर
बच्चों को स्नैक्स खाना बहुत पंसद होता है लोकिन बाहर से मिलने वाले स्नैक्स से बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचता है। इसकी बजाएं आप बच्चों को देसी पनीर खाने के लिए दे सकती है। आप चाहें तो पनीर को एक चुटकी नमक और हल्दी के साथ हल्का सा टोस्ट करके दें सकती है। इसे बच्चे आराम से खा भी लेंगे और उन्हे कोई नुकसान भी नहीं होगा।

PunjabKesari

2. देसी पालक
देसी पालक, बीन्स और शक्ककंद में विटामिन A, C,E और K भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा फाइबर, कैल्शियम, ऑयरन और मैगनेशियम पाया जाता है। इसलिए बच्चों को इन सब्जियों को खाने की भी आदत डालें। अगर बच्चे इसे खाना नहीं चाहते तो पालक को पत्तों को तोड़ कर उसे लहसुन अदरक के पेस्ट के साथ फ्राई करके बच्चो को खाने के लिए दें। इससे वो इसे चटकारे लेकर खाएंगे।

PunjabKesari

3. फुल क्रीम दही
दही में कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होते हैं जिससे बच्चे का वज़न बढता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और दस्त जैसी प्रॉबल्म दूर होती है। बच्चों को डेरी उत्पादों की जगह घर में दही जमा कर खिलाएं इससे वो हेल्दी रहेंगे। इसे आप बच्चों को पराठों के साथ या ऐसे ही दे सकती है।

PunjabKesari

4. सोयाबीन
सोयाबीन को रोस्ट करके या उबाल कर उन्हें स्नैकेस के तौर पर दिया जा सकता है। इसे मैगनीज, फोस्टफोरस और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा आप बच्चों को मटर भी फ्राई करके खिला सकती है। इससे बच्चों का दिमाग भी तेज होता है और उन्हें ताकत भी मिलती है।

PunjabKesari



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !