PTM पर टीचर से जरूर पूछें ये 3 सवाल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2017 - 02:28 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेटिंग):   किस हर मां-बाप चाहता है कि उनका बच्चा पढ़ाई में हमेशा आगे रहे। आजकल पढ़ाई में भी कांपीटिशन भी बहुत चल रहा है। जरा सा ध्यान न देने पर सिलेबस पीछे चला जाता है। इस परेशानी के लिए पेरेंटस के मन में कई सवाल चलते रहते हैं। पढ़ाई शुरू होते ही मां-बाप को बच्चों के सिलेबस के बारे में चिंता लगी रहती है।बच्चा 7-8 घंटे स्कूल में बिताता है जिससे पेरेंटस को उनकी आदतों के बारे में भी जानने की ललक लगी रहती है। पढ़ाई के अलावा और भी बहुत सी बातें हैं जो हर मां-बाप बच्चे के बारे में जानना चाहते हैं। इन सबसे परेशान होने सेे कोई हल नहीं होगा। जरूरी है कि इसके बारे में PTM यानि पेरेंटस टीचर मीटिंग पर टीचर से खुल कर बात की जाए।

 

1.कितना सामाजिक है मेरा बच्चा?
घर से बाहर बच्चे का क्या व्यवहार है,यह प्रशन हर किसी के मन में होता है।स्कूल बच्चे को पढ़ाई के अलावा सामाजिक शिक्षा देने का भी काम करता है। दूसरों के साथ किस तरह का व्यवाहार करना चाहिए,सामाजिक मूल्यों का जानकारी और दूसरों का आदर करना सीखाना स्कूल की भी जिम्मेदारी है। इसके लिए अध्यापिका से खुल कर बात करें। 
 

2. मेरे बच्चे का क्या है स्ट्रांग और वीक प्वाइंट?
कुछ बच्चे लिखने से ज्यादा सिर्फ किताबें पढना पसंद करते हैं वहीं कुछ सिर्फ चीजों को अच्छे से याद रखते हैं। जरूरी नहीं कि आपके बच्चे में सारी आदतेें एक साथ हो। टीचर अपने स्टूडेंट के बारे में सब जानती हैं। उनसे इस बात की जानकारी लें कि बच्चे की कमी क्या है और इसे किस तरह से दूर किया जाए। 


3.क्या आपको लगता है कि मेरा बच्चा अनुशासित है?
बच्चे की हर बात पर तारिफ न करें। टीचर से इस बात के बारे में भी जानें कि आपका बच्चा अनुशासित है भी या नहीं। वह आपको बच्चे के साथ अनुशासित रहने और उसको डिसिप्लिन सीखाने में आपको जरूर कुछ टिप्स देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static