गर्दन की मोच निकालने के लिए करें ये आसान एक्‍सरसाइज

Friday, January 12, 2018 12:35 PM
गर्दन की मोच निकालने के लिए करें ये आसान एक्‍सरसाइज

कोई काम करते समय अचानक से गर्दन में झटक जाएं या जब गर्दन की मांशपेशियों में खिंचाव पड़ जाए तो काफी दिक्कत होती है। गर्दन में मोच आने पर न तो हम कोई काम अच्छे से कर पाते है और दर्द से भी गुजरना पड़ता है। गर्दन का यह दर्द तंत्रिकाओं के दबने से कंधों, छाती और बाहों में भी जाने लगता है, जिससे पूरे शरीर को परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्दन में मोच आने पर ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास जाते है जो काफी हद तक ठीक भी है लेकिन हमेशा डॉक्टरी ट्रीटमेंट पर भी निर्भर न रहे। खुद से भी अपनी गर्दन की मोच को निकालने कोशिश करें। कई ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिनको करने से गर्दन का दर्द तुरंत गायब हो सकता है। आज हम आपको गर्दन की मोच से निजात दिलाने वाली एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिनको आप घर पर ही आसानी से कर सकते है। 

 


पहली एक्‍सरसाइज
अपने पैरों के बीच हल्का गैप रखते हुए कुर्सी में सीधे बैठे। अपने दाएं हाथ को सिर के पिछले हिस्से पर रखकर हल्का सा दवाब बनाएं। अब अपने सिर को चारों दिशाओं में धीरे से घुमाएं। इस एक्सरसाइज को 1-2 मिनट का ब्रेक देकर दोबारा ट्राई करें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 5 बार इस्तेमाल करें। ध्यान रखें एक्सरसाइज करते समय गर्दन पर ज्यादा दवाब न पड़ें। 

 

दूसरी एक्सरसाइज
अगर आप कंधों की एक्सरसाइज करेंगे तो भी दर्द काफी हद तक कम हो सकता है। पहले अपने पैरों के बीच हल्का गैप रखते हुए कुर्सी पर सीधा बैठें और अपने हाथों की उंगुलियों को कंधे पर रखें।हाथों को गोल-गोल घुमाएं। इससे कंधे भी रोल करेंगे। इस प्रक्रिया को दिन में 8 बार दोहराएं करें। 
 


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