दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, जहां लैंडिंग करना नहीं है आसान

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 11:32 AM (IST)

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो अपनी खासियत की वजह से मशहूर हैं। ऐसे ही कुछ हवाई अड्डे हैं जो अपनी अलग लोकेशन की वजह से जाने जाते हैं। इन एयरपोर्ट को काफी खतरनाक माना जाता है और यहां लैंडिग करना पायलटों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ हवाई अड्डों के बारे में


1. साबा एयरपोर्ट, नीदरलैंड
नीदरलैंड के इस एयरपोर्ट का रनवे बहुत छोटा है। यह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया में सबसे छोटा है। इसकी कुल लंबाई 400 मीटर है और यहां हवाई जहाज लैंड करना बहुत खतरनाक है।
PunjabKesari2. तोकांति हवाई अड्डा, होंडूरास
यह हवाई अड्डा समुद्र तल से 3294 फीट ऊपर एक घाटी पर स्थित है और लैंडिग के लिए जहाज को पहाड़ों के बीच में से होकर गुजरना पड़ता है। समुद्र और पहाड़ों के बीच में होने के कारण यहां तेज हवाएं चलती हैं जिस वजह से पायलट को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
PunjabKesari3. लागार्डिया एयरपोर्ट, न्यूयॉर्क
इस एयरपोर्ट का रनवे करीब 7000 फुट लंबा है लेकिन इसका 196 फुट हिस्सा पानी के ऊपर बना है। यह हवाई अड्डा मिडटाउन मैनहट्टन के शहर से सिर्फ 8 मील की दूरी पर स्थित है और यहां प्लेन लैंड करना खतरे से खाली नहीं है।
PunjabKesari4. कूर्चेवेल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा, फ्रांस
इस हवाई अड्डे की लंबाई 525 मीटर है और इस रनवे की ढलान 18.5 प्रतिशत ज्यादा है जिस वजह से यहां जहाज की लैंडिग करवाने और उड़ान भरते वक्त पायलट को काफी परेशानी होती है।
PunjabKesari5. लुकला हवाई अड्डा, नेपाल
इस हवाई अड्डे को तेनजिंग हिलेरी एयरपोर्ट भी कहा जाता है। यह एयरपोर्ट बहुत खतरनाक है क्योंकि यहां हर पल मौसम बदलता है जिस वजह से यहां लैंडिंग करना बहुत खतरनाक होता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static