वर्ल्ड की यह सबसे बड़ी गुफा बसी है 490 फुट जमीन के नीचे

Wednesday, September 6, 2017 4:25 PM
वर्ल्ड की यह सबसे बड़ी गुफा बसी है 490 फुट जमीन के नीचे

वैसे तो आपने कई रहस्मयी गुफाओं बारे में सुनी और देखा होगा लेकिन आज हम आपको जिस गुफा में बताने जा रहें है उस गुफा में जाने के लोग बड़ी सी बड़ी कीमत देने को भी तैयार हो रहें है। दुनियां की सबसे बड़ी गुफा होने के साथ-साथ यह बेहद खुबसूरत भी है। इस गुफा के अंदर प्रकृति का ऐसा खजाना है जिसे देख कर हर कोई हैरान हो जाता है। आइए जानते है इस गुफा के बारे में कुछ और इंरस्टिंग बातें।

PunjabKesari

नैसर्गिक खूबसूरती वाली इस गुफा की खोज एक किसान ने 1991 के आस-पास की थी। जंगलों की गहराई में छुपी हुई वियतनाम की सन डूंग गुफा दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है। यह गुफा माऊंटेन रिवर केव के आस-पास के करीब 300 मीटर नीचे स्थित है। 8.9 कि.मी लंबी, 656 फुट ऊंची और 492 फुट चौड़ी यह गुफा जमीन से 490 मीटर नीचे है।

PunjabKesari

इसके अंदर बहने वाली नदी की आवाज पूरी गुफा में गुंजती है। अभी तक इस गुफा की लमवाई का सिर्फ अनुमान लगाया जा रहा है। 18 साल तक यह गुफा लोगों के लिए एक राज थी लेकिन इसका पता लगने के बाद लोग इसे देखने के लिए बड़ी से बड़ी कीमत देने को तैयार है।

PunjabKesari

ब्रिटेन और वियतनाम के 13 खोजियों के संयुक्त दल द्धारा इस गुफा के बारे में पता लगाया गया है। इसके बाद से ही यह गुफा पूरी दुनिया में मशहूर हो गई है। वियतनाम फांग न्हा-के-बांग नैशनल पार्क में स्थित इस गुफा के अंदर चूना पत्थर की ओर भी बहुत सी गुफाएं बनी हुई है।

PunjabKesari

इस गुफा तक पहुंचने के लिए आपको बहुत से कठीन रास्तों से गुजरना पड़ता है। इस गुफा के मिलने से पहले मलेशिया के बोर्नो टापू की डीर केव को सबसे बड़ी गपुफा माना जा रहा था। वर्ल्ड की सबसे बेस्ट इस गुफा में आप रोमांच का मजा भी ले सकते है। इस गुफा को देखने के लिए साल में चार टूर के द्धारा केवल 8 पर्यटकों को घूमने के लिए मिलता था।

PunjabKesari

टूर के दौरान आपको इस गुफा केअंदर ट्रैकिंग का मजा लेने को भी मिलता है। टूरिस्टों की बढ़ती संख्या को देखकर इस साल से टूर की अवधि बढ़ा कर 7 बार कर दी गई है। इस गुफा के अंदर आप पूरा जंगल देख सकते है। इस गुफा की गिरी हुई छतके अंदर से आप सूरज की किरणों को बड़ी ही सुंदरता से अंदर आते हुए देख सकते है।

PunjabKesari

इस गुफा के 8 कि.मी अंदर जानेके बाद आपको वियतनामी दीवार के नाम से मशहूर 200 मी ऊंची दीवार दिखाई देगी। इसके अलावा टूरिस्ट यहां पर बोटिंग का मजा भी ले सकते है।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !