दुनिया ये 10 खुबसूरत झीले बसी है जमीन के नीचे

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 11:41 AM (IST)

दुनिया में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें है, जोकि बहुत ही खुबसूरत भी है। ज्यादातर लोगों को झीलों की खुबसूरती अपनी ओर आकृषित करती है। आज हम आपको ऐसी ही खुबसूरत झीलों के बारे में बताने जा रहें है जो जमीन के अंदर बसी हुई है। इनमें से कुछ झाले तो कुदरत का करिश्मा है तो कुछ इंसान की कड़ी मेहनत। इन झीलों को आप दुनिया का अजूबा भी कह सकते है। आपने कई झीलें देखी होगी लेकिन झीलों को देेखकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

 

1. चीन, Reed Flute Lake
चीन में बनी यह लेक कम से कम 1300 साल पुरानी है। गुइलिन इलाके में स्थित यह नीली लेक तांग वंश के समय की है।

PunjabKesari

2. ब्रिटेन, Wookey Hole
ब्रिटेन के सामर सेट में बनी यह गुफा दुनिया की सबसे बड़ी गुफा मानी जाती है। इस रंग-बिरंगी गुफा को देखने के लिए पर्यटक दू-दूर से आते है।

PunjabKesari

3. ब्रिटेन, Cheddar Gorge
900 साल पुरानी इस घाटी में 1903 में पूर्व नर कंकाल मिला था। ब्रिटेन में लाइम स्टोन से बनी हुए यह घाटी एक अंदर ग्राइंड नदी के कारण बनी है।

PunjabKesari
 
4. कैलीफोर्निया, Melliasani lake
इस लेक की खोज 1943 में आए एक भूकंप के कारण हुई थी। कैलीफोर्निया में पहाड़ो के नीच स्थित इस लेक में घूमने के लिए आपको बोट में बैछ कर जाना पड़ता है।

PunjabKesari

5. मैक्सिको, Lechuguilla lake
मैक्सिको का यह लेक कार्ल्सबैड सवेर्न्स नैशनल पार्क में सबसे बड़ी गुफा के बीच बना हुआ है। इस छोटी सी झील को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है।

PunjabKesari

6. मैक्सिको, Cavern Lake
मैक्सिको की गुफाओं में चूना पत्थर से बनी इस जगह के अंदर बहते वॉटर फॉल को देखकर आप हैरान हो जाएगा। जमीन के नीचे बनी इस गुफा के अंदर पानी इपर से आता है।

PunjabKesari

7. कनाडा, Bunff Underwater lake
कनाडा के बंफ्फ नैशनल पार्क में स्थित ये झील दुनियाभर में अपनी खुबसूरती के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस गुफा के अंदर झील के साथ-साथ इस छोटा सा वॉटर फॉल भी बानाया गया है।

PunjabKesari

8. मैक्सिको, Yucatan Lake
मैक्सिको के मेकन चे में स्थित इस झील की खुबसूरती तो दुनिया में सबसे ज्यादा मशहूर है। इस झील के उपर बने घेरे से आती हुई रोशनी झील पर पड़ती हाुई बहुत ही सुंदर लगती है।

PunjabKesari

9. अमेरीका, Luray Caverns
अमेरिका के वर्जीनिया में स्थित इस गुफा में को देखकर आपको प्राचीन समय की याद आ जाती है। इसके अलावा इस गुफा में देखने के लिए बहुत ही खुबसूरत लेक भी है।

PunjabKesari

10. टेक्सस, Hamilton Pool
आधी जमीन के अंदर और आधे बाहर बने इस पूल में आप खूब मजे कर सकते है। लोग यहां पर धंटों तक पील में ही रहते है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static