इन महिलाओं ने अपने ही दम पर खड़ा किया Business

Wednesday, March 7, 2018 4:19 PM
इन महिलाओं ने अपने ही दम पर खड़ा किया Business

राजनीति हो, खेल या फिल्म इंडस्ट्री, हर क्षेत्र में आजकल महिलाओं का ही बोलबाला है। अपनी कड़ी मेहनत के दम पर महिलाओं ने कई फील्ड में पहचान बनाकर दुनिया के सामने मिसाल कायम की हैं। बिजनेस की दुनिया में भी बहुत सी महिलाओं ने अपनी काबलियत और मेहनत के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आज वुमन्स डे के मौके पर हम आपको ऐसी ही कुछ  बिजनेस वुमन के बारे में बताने जा रहें है, जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर अपना मुकाम हासिल किया है। तो चलिए जानते है दुनियाभर में नाम कमाने वाली इन बिजनेस वुमन के बारे में।

1. पायल कड़किया
2600 करोड़ की कंपनी की सीईओ पायल कड़किया अपनी मेहनत से आगे बढ़ने वाली बिजनेस वुमन की लिस्ट में सबसे ऊपर है। पायल ने मैसाचुसेट्स इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इकोनॉमिक्स और ऑपरेशन्स रिसर्च की डिग्री ली है। अपनी जॉब के साथ-साथ उन्होंने कई एशियन डांस कंपनी खोल ली थी और अपना बिजनेस शुरू किया।

PunjabKesari

2. मंजू भाटिया
रिसेप्शनिस्ट के तौर पर काम की शुरूआत करने वाली मंजू भाटिया आज के समय में टॉप बिजनेस वुमन में से एक हैं। अपनी मेहनत के दम पर मंजू भाटिया ने रिकवरी फर्म का काम शुरू किया है, जिसमें 250 से भी ज्यादा एजेंट काम करते है। मंजू की इस कंपनी में कुल 15 शाखाएं है, जोकि बैंकों के साथ मिलकर भी काम करती हैं।

PunjabKesari

3. डॉ गज़ाला अमीन
असम-संबल में जन्म लेने वाली गज़ाला अमीन जब डॉक्ट्ररी की पढ़ाई कर रही तो कॉलेज के लास्ट ईयर में शादी हो जाने के कारण वो कोई काम नहीं कर पाई। शादी के कुछ समय बाद उन्होंने लैवेंडर के फूलों की फासियाम एग्रो फॉर्म रेड इंम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोल ली। डॉक्टर गजाला हर साल करीब 10-15 गुलाब के तेल का प्रोडक्शन करती है।

PunjabKesari

4. शिंजनी कुमार
पेटीएम बैंकिंग सेवा की सीईओ शिंजनी कुमार ने किसान परिवार में जन्म लिया है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद शिंजनी कुमार यूएसए की कंपनी ज्वाइन की थी। दो यूएसए कंपनी में काम करने के बाद वो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 2007 तक डिप्टी जनरल मैनेजर रहीं। इसके बाद वो अमेरिका की वित्तीय संस्था मेरिल लिंच कंट्री कंपलायंस हेड के तौर पर जुड़ीं और अब उन्हें पेटीएम बैंकिंग सेवा की सीईओ बना दिया गया है।

PunjabKesari

5. सुप्रिया साबू
फाइन आर्ट की डिग्री हासिल करने वाली सुप्रिया ने 22 साल की उम्र में अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर 500 करोड़ की विज्ञापन कंपनी कंपनी खड़ी की है। लाखों लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी सुप्रिया साबू ने इसके अलावा मास्टर-स्ट्रोक्स एडवरटाइजिंग और ई-कॉमर्स कंपनी भी खोली है, जिसे मिलाकर उनकी कमाई 50 करोड़ तक हो गई है।

PunjabKesari

6. रिचा
झारखंड राज्य के जमशेदपुर के मिडिल क्लास परिवार में जन्म लेने वाली रिचा अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती थी, जिसके लिए उन्होंने ब्रा-पेंटी की कंपनी जिवामे शुरू की। रिचा की कंपनी की वैल्यू अब 270 करोड़ रुपए से अधिक है। रिचा की कंपनी भारत में सभी पिन कोड पर भी डिलिवरी करती है। रिचा की सफलता के लिए उनका नाम फॉर्च्यून इंडिया की 'अंडर 40' लिस्ट में भी शामिल किया गया है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन