दुनिया की सबसे ठंडी जगहें, जहां पारा पहुंचता है -80 डिग्री के पार

Thursday, June 8, 2017 3:58 PM
दुनिया की सबसे ठंडी जगहें, जहां पारा पहुंचता है -80 डिग्री के पार

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : दुनिया में घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं। यहां मौसम के अनुसार सर्दी और गर्मी पड़ती रहती लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां 12 महीने खूब ठंड पड़ती है और कुछ महीने तो यहां पारा -80 डिग्री से भी कम हो जाता है जिससे यहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में


रोजर्स पास, मोन्टाना, अमेरिका
PunjabKesari
अमेरिका देश की यह जगह दुनिया का सबसे ठंडा स्थान है। वैसे तो यहां सारा साल ही ठंड पड़ती है लेकिन सर्दी के दिनोें में यहां खून जमा देने वाला मौसम होता है। यहां का सबसे तापमान -75 डिग्री तक पहुंच जाता है।

वेर्खोयांस्क, रूस
PunjabKesari
यह जगह रूस की सबसे ठंडा शहर है। यहां सर्दियों में तापमान -89.8 डिग्री तक चला जाता है और सांस लेना भी मुश्किल होता है।

फोर्ट सेल्किर्क, कनाडा
PunjabKesari
कनाडा देश की यह शहर यूकोन नदी के पास है जिस वजह से यहां जनवरी महीने में पारा -75 से भी कम हो जाता है। इतनी ठंड की वजह से यहां कोई नहीं रहता था लेकिन पिछले कुछ समय से यहां रहने वाले लोगों की आबादी में काफी बढ़ गई है।

प्लेटो स्टेशन, अंटार्कटिका
PunjabKesari
यहां सबसे कम तापमान -119 डिग्री हो जाता है जो काफी हैरान करने वाला है। इस बात का पता लगाने के लिए यहां वैज्ञानिक रहते हैं लेकिन अभी तक यहां के मौसम के बारे में पता नहीं लगा पाए।

नार्थ आइस, ग्रीनलैंड
PunjabKesari
इस जगह को ब्रिटिश नार्थ ग्रीनलैंड के एक्सपीडिशन के नाम से भी जाना जाता है। यहां का तापमान -86 डिग्री रिकार्ड किया गया है। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !