1 महीने में होगा बवासीर का इलाज, ऐसे करें मूली का इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2017 - 05:12 PM (IST)

Health : मूली का इस्तेमाल हर घर में सलाद के रुप में किया जाता है। मूली खाने कई स्वास्थ्य लाभ भी है। इसके अलावा मूली के इस्तेमाल से अर्श का इलाज भी किया जा सकता है, जिसके बारे में बहुत से लोगों नहीं पता होगा। पाइल्स एक पीड़ादायक रोग है, अगर यह एक बार बिगड़ जैाए तो बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत से लोग ऐसे है, जो पाइल्स से छुटकारा पाने के लिए कई ट्रीटमेंट तो करवाते है लेकिन तब भी यह रोग दूर नहीं होता है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर देखें, जो असरदार तो है साथ ही इनका कोई साइड इफैक्ट्स भी नहीं है। आइए जानते है आप कैसे मूली के इस्तेमाल से पाइल्स का इलाज कर सकते है। 

 

बवासीर में मूली के फायदेमंद
बवासीर के रोगियों को मूली खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, मूली में घुलनशील फाइबर्स होते है, जो यूरिन को मुलायाम और पाचन क्रिया को दुरूस्त रखती है।मूली में ऐसे तत्व होते हैं, जो पाइल्स के दर्द और सूजन को दूर करने में कारगर है। 

PunjabKesari

कैसे करें मूली का उपयोग
नियमित मूली का सेवन काफी फायदेमंद है। इसके अलावा 100 ग्राम मूली को घिस कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और दिन 2 बार इसका सेवन करें। आप चाहें तो पाइल्स के मरीज को मूली का रस भी पिलाएं। 

 

पेस्ट की तरह लगाएं
मूली का पेस्‍ट बना कर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को संक्रमित जगह पर लगाएं। इससे पाइल्स का दर्द और सूजन दोनों की कम होंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static