पार्टनर के साथ 'रोमांटिक मोमेंट' बिताना चाहते है तो ये रहें 6 Waterfalls

Wednesday, March 7, 2018 1:06 PM
पार्टनर के साथ 'रोमांटिक मोमेंट' बिताना चाहते है तो ये रहें 6 Waterfalls

गर्मियां शुरू होते ही लोग ठंडी जगहों की तलाश करने लगते है, जहां वीकेंड में जाकर वह ठंडी-ठंडी हवाओं के साथ-साथ खूबसूरत झरनों का मजा ले सकें। अगर आप भी इस बार वीकेंड प्लान कर रहे है और वाटरफॉल्स वाली जगहों में घूमना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे खूबसूरत झरनों के बारे में बताएंगे, जिन्हें देखने के बाद आप वहां जाना जरूर चाहेंगे। इन्हें देखकर लगेंगा कि बस ये आंखों में समा जाए या यह पल यहीं ठहर जाएं और जब पहाड़ों से गिरते झरनों की बूंदें हमारे चेहरे से टकराकर हमें भीतर तक तर कर देती हैं, तब रोमांटिक एहसास महसूस होने लगता है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ यादगार पल बिताना चाहते है तो भी यह झरनें आपके लिए बैस्ट है। आइए देखिए ये खूबसूरत झरनें, जो आपकी लाइफ में बन देंगे यादगार।  

 


1. नियाग्रा फॉल्स (Niagara Falls)
यह अमेरिका का सबसे मशहूर वाटरफॉल है, जो तीन जलप्रपातों अमेरिकन फॉल्स, ब्राइडल वेल फॉल्स और होरशॉ फॉल्स का समहू है। यहां हर साल लगभग 1.4 करोड़ टूरिस्ट घूमने जाते है। 

PunjabKesari

2. इगुआजु फॉल्स (Iguazu Falls)
ब्राजील और अर्जेंटीना के बॉर्डर पर स्थित इस जलप्रपात की ऊंचाई व चौड़ाई तो कुछ खास नहीं है, लेकिन यह दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। 

PunjabKesari

3. विक्टोरिया फॉल्स (Victoria Falls)
यह वॉटरफॉल जांबेजी नदी पर है। इस झरने से उठनेवालीं धुंए जैसी पानी की छोटी-छोटी बूंदों जब चेहरे पर आकर पड़ती है तो बेहद अच्छा महसूस होता है। इस झरने की चौड़ाई 1.7 किलोमीटर और ऊंचाई 108 मीटर है। 

PunjabKesari

4. एन्जेल फॉल्स (The Angel Falls)
दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है एन्जेल फॉल्स। इसकी ऊंचाई लगभग 979 मीटर है, जो वेनेजुएला की चुरुम नदी पर स्थित है। इस झरने का पानी छोटी-छोटी बूंदों में बदल कर हवा में उड़ने लगता है। 

PunjabKesari

5. जोग फॉल्स (Jog Falls)
यह झरना महाराष्ट्र और कर्नाटक के बॉर्डर पर शरावती नदी पर मौजूद है।  253 मीटर की ऊंचाई से गिरता हुआ पानी बहुत सुंदर दिखता है। इस झरने को गेरसप्पा (Gersoppa) नाम से भी जाना जाता है।  

PunjabKesari

6. केटूर फॉल्स (Kaieteur Falls)

इस झरने में पानी का बहाव काफी ज्यादा होता है, तभी इस फॉल्स को दुनिया का सबसे चौड़ाई में बहने वाला झरना कहा जाता है, जिसकी ऊंचाई 226 मीटर है।
PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन