टेस्टी एंड स्पाइसी Veg Momos

Thursday, August 31, 2017 4:48 PM
टेस्टी एंड स्पाइसी Veg Momos

मोमोज तिब्बतियों की रैसिपी है लेकिन अब यह भारतियों की पहली पसंद बन चुकी है। लोग मोमोज बड़े शौंक से खाते हैं। ऐसे में आज हम आपको वैज मोमोज बनाना सिखाएंगे जो सभी को बहुत पसंद आएंगे। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका


सामग्री
- 1 कप मैदा
- 1 प्याज
- 1 शिमला मिर्च
- 1 गाजर
- 1/2 कप बारीक कटी बंदगोभी
- 1 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
- 1 चम्मच काली मिर्च
- 1 चम्मच सोया सॉस
- 1 चम्मच सिरका
- स्वादानुसार नमक
- 2 चम्मच तेल
- थोड़ा-सा पानी
- कटा हुआ हरी धनिया


विधि
1. सबसे पहले मैदे को छान लें और उसमें थोड़ा-सा नमक डालकर पानी से गूंथ लें। एक बार सॉफ्ट आटा गूंथने के बाद इसे कुछ देर के लिए ढक कर रख दें।
2. दूसरी तरफ सभी सब्जियों को बारीक काट लें। एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। अब इसमें प्याज डालें और हल्का भूरा होने तक फ्राई करें।
3. जब प्याज अच्छी तरह भून जाए तो इसमें बाकी कटी सब्जियां डालें और 5 मिनट तक फ्राई करें। अब इसमें सोया सॉस, विनेगर, काली मिर्च, नमक और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब गैस को बंद कर दें और मिक्सचर को हल्का ठंडा होने दें।
4. अब गूंथे हुए मैदे की छोटी-छोटी लोइयां करें और छोटी-पतली पूरी की तरह बेल लें। 
5. इस बेली हुई पतली शीट में चम्मच की मदद से तैयार मिक्सचर डालें और बंद करते हुए मोमोज का आकार दें। इसी तरह सारे मैदे के मोमोज तैयार कर लें।
6. अब एक बड़े पतीले में पानी डालें और गर्म होने दें। जब पानी अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें एक स्टील की छननी रख दें। अब इसमें सारे मोमोज रखें और ऊपर से प्लेट से पतीले को ढक दें। पानी की भाप से मोमोज पक जाएंगे। 10 मिनट भाप लगाने के बाद मोमोज को निकाल लें और गर्मा-गर्म सर्व करें। आप चाहें तो इसके लिए मोमोज स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!