छोटे-छोटे टिप्स अपनाएं और घर की बदबू को दूर भगाएं

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2017 - 04:28 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः हर कोई चाहता है कि उसका घर साफ-सुथरा और खुशबू से महकता हो। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो घर में मौजूद छोटी-छोटी बदबू से परेशान हैं और वे इसके लिए ऐयरफ्रैशनर का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसमें कि काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन अगर आप चाहो तो बिना पैसे खर्च किए भी घर की छोटी-मोटी बदबू को दूर भगा सकते हैं। जी हां, आज हम आपको ऐसे छोट-छोटे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने घर की बदबू को दूर कर घर को साफ-सुथरा बना सकते हैं। 

 

1. फ्रीज 

अगर आपके फ्रीज में से बदबू आ रही हैं तो ऐसे में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में नींबू का रस निकाल कर फ्रीज के अंदर रख दें। बदबू अपने आप दूर हो जाएगी।

2. डस्टबीन

अगर आपका डस्टबीन मेटल का है तो उसमें से बदबू तो जरूर आती होगी। इसकी बदबू को दूर करने के लिए आप पुराने अखबारका इस्तेमाल कर सकते हैं। पुराने अखबार को आप डस्टबीन के अंदर रखकर जला दें। बदबू खत्म हो जाएगी।

3.  रजाई गद्दे

रजाई गद्दे में से बदबू आना या उनका सील जाना, यह तो एक आम बात है। ऐसे में अगर आप रजाई गद्दों को समय-समय पर धूप दिखाते रहेंगे तो इनकी सीलन और बदबू दोनों ही दूर जाएगी।

4. कमरा

कमरे में से कभी-कभार अजीब सी स्मैल आने लगती हैं। ऐसे में आप संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरे में एक कप पानी लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। इस पानी में संतरे के छिलके मिला दें1 इसे दो मिनट के लिए उबलने दें और इसमें दालचीनी मिला दें। फिर इस पानी का कमरे में छिड़काव करें।

5. बाथरूम

बाथरूम में से बदबू आना, यह एक आम बात है। अगर आप तुरंत बाथरूम की बदबू से निजात पाना चाहते हैं तो वहा एक मासिच की तिल्ली जला कर रख दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static