डीलीवरी के बाद भी फॉलो करें ये 6 स्टैप

Sunday, March 12, 2017 6:00 PM
डीलीवरी के बाद भी फॉलो करें ये 6 स्टैप

पेरेटिंगः मां बनने के बाद हर औरत के शरीर में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। प्रैंग्नेंसी में अच्छी सेहत होने के साथ डिलीवरी के बाद भी अच्छी सेहत का होना बहुत जरूरी है। कई बार कुछ महिलाएं समझती हैं कि बच्चा पैदा करने के बाद उनकी जिम्मेदारी खत्म हो जाती है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि बच्चे के जन्म के बाद भी आपको हैल्दी डाइट की बहुत जरूरत है। जो बच्चे और आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। 

1.न्यूट्रीशस डाइट
बच्चों को दूध पिलाने वाली माओं को डाइट में न्यूट्रिशियंस की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। छोटे बच्चों को दिन में कई बार दूध पिलाना होता है। बच्चे की और खुद की अच्छी सेहत के लिए हैल्दी डाइट प्लान अपनाएं। 

2.एक्सरसाइज और एक्टीविटी
नई मां बनी हैं तो आपके लिए जरूरत से ज्यादा हैवी एक्सरसाइज नुकसानदेह हो सकती है। आपके लिए किसी भी तरह का भारी काम करना अभी अच्छा नही है। कुछ हल्के फुलके काम,लिफ्ट की जगह सीढियों का इस्तेमाल करना और घर के छोटे-मोटे कामों में हाथ बटाना अच्छा है। 

3.एक्सपर्ट की राय
प्रैग्नेंसी के बाद बॉडी को दोबारा शेप में लाने के लिए खुद एक्सपैरिमेंट करने से अच्छा है कि एक्सपर्ट की राय ली जाए। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं। 

4. ब्रैस्ट फीडिंग
बच्चे को दूध पिलाने का सही टाइम टेबल रखें। छोटा बच्चा आहार के लिए पूरी तरह से अपनी मां पर ही निर्भर होता है। इसके लिए खुद भी डायरी प्रॉडक्ट का सेवन करें। खुले कपड़े पहनें,जिससे दूध पिलाना आसान हो। 
 
5. इमोशन में बदलाव
मां बनने के बाद औरत के इमोशन में बहुत बदलाव आता है। गुस्सा,केयर,डिप्रैशन और बच्चे पर जरूरत से ज्यादा प्यार होना आम बात है। खुद के लिए आए बदलाव के कारण  परेशान हैं तो एक्सपर्ट की राय जरूर लें। 

6. पानी का सेवन
अच्छी सेहत के लिए पानी का सेवन बहुत जरूरी है।बच्चे को जन्म देने के बाद भी पानी पीना जारी रखें।  


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!