ये सस्ते तरीके अपनाएं और कॉकरोच-चूहों को घर से दूर भगाएं

Thursday, August 31, 2017 11:18 AM
ये सस्ते तरीके अपनाएं और कॉकरोच-चूहों को घर से दूर भगाएं

चूहे को भगाने के उपाय : मौसम बदलने के साथ ही घरों में कीड़े-मकौड़े, मच्छर और छिपकलियां आने लगती हैं। इससे एक तो कई तरह की बीमारियां फैलती हैं और इनकी वजह से काफी परेशानी भी होती है। घर को चाहे जितना मर्जी साफ कर लें लेंकिन फिर भी मच्छर-मक्खियां और कॉकरोच दूर नहीं भागते। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में


1. कॉकरोच
घर से कॉकरोच को दूर भगाने के लिए लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पानी में मिलाकर एक घोल बना लें और इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें। जिस जगह से कॉकरोच निकलते हों वहां इस घोल का छिड़काव करें। इस घोल की सुगंध से कॉकरोच भाग जाएंगे।


2. मच्छर
जहरीले मच्छरों की वजह से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया हो जाता है। ऐसे में घर से मच्छरों को दूर भगाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर उन्हें पानी में उबाल लें और इससे घर में स्प्रे करें। इससे मच्छर दूर भाग जाएंगे।


3. मक्खियां
मक्खियों से मुक्त पाने के लिए एक कॉटन बॉल को किसी तेज सुगंध वाले तेल में भिगोएं और इसे दरवाजे के पास रखे दें, जहां से मक्खियां अंदर आती हों। ऐसा करने से मक्खियां अंदर नहीं आएंगी।


4. चूहे
घर में चूहे होने पर काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ये कपड़ों और घर की कई चीजों को खराब कर देते हैं। ऐसे में इन्हें दूर भगाने के लिए पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर के कोनों में रख दें जिससे चूहे बाहर निकल जाएंगे।


5. छिपकली
घर की दीवारों पर अक्सर छिपकलियां देखी जाती हैं। खासकर ट्यूबलाइट के आस-पास ही इन्हें देखा जाता है। ऐसे में 5-6 मोर पंखों को दीवारों पर चिपका दें जिससे छिपकलियां दूर भाग जाएंगी। 

 


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!