शिशु को पाउडर लगाने से पहले इन बातों पर भी दें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 02:59 PM (IST)

सभी अपने बच्चे को पसीने और बाथरूम से पड़ने वाले रैशेज से बचाने के लिए टैल्कम पाउडर या बेबी पाउडर का इस्तेमाल तो करती ही होगी, क्योंकि आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं पता होगा। कई बार जरूरी नहीं होता कि मंहगे वाले प्रॉडक्ट्स का कोई नुकसान होता इसलिए इनकी शॉपिंग करते समय इसके इंग्रिडियंट को जरूर देख लें और बाद में इसके इस्तेमाल में भी सावधानी बरते ताकि इसका आपके शिशु को किसी तरह का नुकसान न हो। 
आइए जानते हैं इससे बच्चे को क्या नुकसान हो सकता है और किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

1. श्वसन प्रक्रिया में मुश्किल
बच्चे को लगातार या ज्यादा मात्रा में टैल्कम पाउडर लगाने से उसे सांस लेने में मुश्किल हो सकती है। जब शिशु सांस लेता है तो इस पाउडर के कण नाक और मुंह में चले जाते हैं और म्यूकस पर जम जाते हैं। जिसके कारण बच्चे को सांस लेने में परेशानी होती है। कई बार इससे शिशु की सांस भी रूक सकती है।

2. फेफड़ो में हो सकती है समस्या
बच्चे के शरीर में लगातार पाउडर के छोटे कण जमा होने पर उसे फेफड़ो से जुड़ी बिमारियां घेर सकती है और उसकेे नाजुक वायुकोषों में भी जलन हो सकती है क्योंकि बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं हुई होती। आगे जाकर उसे सांस चढ़ने की समस्या हो सकती है।

3. इस तरीके से लगाएं पाउडर

PunjabKesari
बच्चे को पाउडर से सुरक्षित रखने के लिए इसे लगाने में बदलाव करने की जरूरत होगी। कभी भी बच्चे के शरीर पर पाउडर सीधा नहीं छिड़कना चाहिए। इसे लगाने के लिए बच्चे से कम से कम एक मीटर दूर होकर पाउडर अपने हाथ पर लें और फिर इसे अपने हाथों पर मल लें। अब इसे बच्चे के शरीर पर हल्के से लगाएं।

4. यह भी है कुछ खास बातें
बच्चे को पाऊडर का डिब्बा खेलने के लिए न दें।

बच्चे की गीली स्किन पर कभी पाऊडर न लगाएं। उसे अच्छी तरह सूखा कर ही इसका इस्तेमाल करें।

छोटी बच्ची के प्राइवेट पार्ट्स के पास पाऊडर बिल्कुल न लगाएं क्योंकि इससे उसे ओवरियन कैंसर का भी खतरा हो सकता है।

पाऊडर लगाने के लिए पफ का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे पाऊडर उड़ने लगता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static