दूसरी बार मां बनने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 02:10 PM (IST)

आजकल हर पेरेंट्स पहले बच्चे के बड़े हो जाने के बाद दूसरे बच्चे के बारे में जरुर सोचते है। दूसरी बार गर्भधारण करते समय महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दूसरी बार गर्भ धारण करते समय महिलाएं अगर इन बातों का खास ख्याल रखें तो वो बिनी किसी समस्या के आराम से गर्भधारण कर सकती है।
 

1. दवाइयों का साइड-इफेक्ट
अक्सर महिलाएं पहले गर्भधारण के बाद ऐसी दवाइयों का सेवन करती है जिससे दूसरी बार गर्भधारण करने में समस्या आ जाती है। इसलिए किसी भी तरह की दवाई लेने से पहले अक बार डॉक्टर से पूछ लें।

PunjabKesari

2. असामान्य ओवूलेशन
पीरियड्स के दूसरे सप्ताह यानि ओवूलेशन पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाने से गर्भधारण होता है। पहली प्रेगनेंसी के बाद ओवूलेशन का समय अनियमित हो जाने के कारण महिलाओं को दूसरी बार गर्भ धारण करने में समस्या होती है।

PunjabKesari

3. अनियमित दिनचर्या
अक्सर पहले गर्भधारण के बाद महिलाओं का दिनचर्या खराब हो जाती है। इसी के कारण महिलाओं का वजन भी बढ़ जाता है। जो दूसरी बार गर्भ घारण करने में सबसे बड़ी बाधा बनता है।

4. मानसिक स्थिति
कई बार महिलाएं दूसरी बार गर्भधारण करने से पहले असहनीय पीड़ा के बारे में सोचकर डरने लगती है। जिससे महिलाओं की मानसिक स्थिति दूसरी बार गर्भधारण के लिए तैयारी नहीं हो पाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static