नवरात्रि व्रत में गर्भवती महिलाएं इस तरह रखें अपना ख्याल

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 04:27 PM (IST)

नवरात्रि में कुछ लोग पूरे नौ दिनों तक देवी मां के नवरात्रे व्रत रखते हैं। वैसे तो व्रत रखने में कोई बुराई नहीं लेकिन बात जब प्रैग्नेंट महिला की हो तो उन्हें कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। कुछ गर्भवती महिलाएं ज्यादा समय भूखी रहती हैं लेकिन इसका बुरा असर आपकी सेहत के साथ-साथ बच्चे पर भी पड़ सकता हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को व्रत रखने के बाद अपने खान-पीन का ध्यान अच्छी तरह से रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान व्रत रख कर आपको किस तरह अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।
 

1. खून की कमी
व्रत रखने से पहले डॉक्टर से अपनी सेहत की पूरी जानकारी लें। अगर आपको खून की कमी है तो ज्यादा से ज्यादा आयरन युक्त फूड का सेवन करें। व्रत के दौरान आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप अनार, पाइनएप्पल, अंजीर, तरबूज और ड्राई फूट्स का सेवन करें।

PunjabKesari

2. सेंधा नमक
किसी भी फल का सेवन करते समय उसपर सेंधा डाल लें। व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन आपके शरीर में कमजोरी नहीं आने देगा।
 

3. समय पर भोजन करना
नवरात्रि के व्रत में आप पूरे दिन में 2 समय भोजन कर सकते हैं। इसके अलावा आप पूरा दिन फूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। इसलिए ज्यादा समय भूखें न रहे और समय-समय पर भोजन करें। इसके अलावा विटामिन से भरपूर आलू, फल और दूध का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
 

4. चाय का सेवन
कुछ महिलाएं व्रत रखने के बाद बार-बार चाय का सेवन करती हैं। मगर इसका अधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी बजाए आप नारियल पानी या फलों का जूस पीएं। इसके अलावा अधिक से अधिक पानी पीएं।

PunjabKesari

5. कैल्शियम की जरूरत
व्रत के दौरान कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए दिन में 2-3 बार दूध जरूर पीएं। यह आपके शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के साथ-साथ अनर्जी बनाएं रखता है।
 

6. उबला हुआ खाना
व्रत रखने का एक फायदा यह है कि इस दौरान आप उबला और सात्विक भोजन करते हैं। इस तरह का भोजन मां और शिशु दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
 

7. दवाईयां समय पर लेना
व्रत के दौरान अपनी दवाईयों को समय पर लेना न भूलें। दवाईयां समय पर लेने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा आराम करें और भरपूर नींद भी जरूर लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static