ऑफिस के साथ-साथ इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 01:36 PM (IST)

अक्सर काम करने वाली महिलाओं के लिए घर और ऑफिस दोनों को संभालना मुश्किल हो जाता है। ऑफिस औैर घर के कामों के कारण आप बच्चों को भी टाइम नहीं दे पाती। इससे बच्चे भी बेफ्रिक होकर पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते है। इसलिए ऑफिस के साथ-साथ बच्चों पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप ऑफिस के साथ-साथ बच्चों पर ध्यान दे सकती है।

1. प्लानिंग करना
सबसे पहले को आप घर और ऑफिस से बचने वाले समय की प्लानिंग कर लें। इस बचे हुए समय में आप घर के काम और बच्चों को देने वाले समय के बारे में बी सोच लें। इससे आप उन्हें रोजाना उसी टाइम पर पढ़ा और दिनभर के बारे में पूछ सकती है।

PunjabKesari

2. ऑफिस का चुनाव
एक मां के तौर पर ऐसी कंपनी में काम करें जहां पर आप पर ज्यादा जिम्मेदारियां न हो और जहां पर आपको ज्यादा देर तक रुकना न पड़े। घर जल्दी आकर आप बच्चे को भी ज्यादा समय दे सकती है।

3. मदद लेना
घर और ऑफिस के कामों को खत्म करने में किसी की मदद लेने न हिचके। सारा काम खुद करने के कारण आप थक जाती है। जिससे बच्चे के लिए टाइम निकालना आपके लिए मुश्किल हो जाता है।

4. वीकेंड का प्लान
अक्सर वीकेंड का प्लान बनाते समय आप अपने लिए बहुत ज्यादा कामइकठ्ठा कर लेती है। इससे छुट्टी होने के बावजूद भी आप बच्चे के साथ टाइम स्पेंड नहीं कर पाती। वीकेंड में घर को कामों के साथ-साथ बच्चों के लिए टाइम जरुर निकालें।

PunjabKesari

5. घर जल्दी लौटना
ऑफिस का काम जल्दी खत्म होने पर आप बच्चों के साथ ज्यादा समय बिता सकती है। इसलिए काम जल्दी खत्म करके वापस आएं और बच्चे से पूरी दिनचर्या के बारे में जरुर पूछें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static