प्रैग्नेंसी में कर रहीं हैं सफर तो इन बातों की बांध लें गांठ

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 03:43 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेटिंग)- गर्भावस्था में औरत का खास ख्याल रखा जाता है। सही तरीके से उठना-बैठना,धीरे-धीरे चलना,समय पर खाना,घर से ज्यादा बाहर न निकलना जैसी बहुत-सी गर्भवती औरत पर लगा दी जाती है। इसके पीछे की खास वजह यह होती है कि बच्चा और मां दोनों स्वस्थ्य रहे। उनको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। ऐसे में कई बार किसी जरूरी काम से सफर पर भी जाना पड़ता है तो इस समय कुछ सावधानियां बरत लेना बेहतर है। जो आपके और होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। 

इन खास बातों का रखें ख्याल

1. जगह के बारे में लें जानकारी
आप जिस जगह पर जा रही हैं वहां कि जानकारी लेना बहुत जरूरी है। वहां का वातावरण कैसा है। सही जगह तक पहुंचने में आपको कोई परेशानी हो नहीं होगी। 

2. करें सही प्लानिंग
सफर पर जाने से पहले ही अच्छे से प्लानिंग कर लें। कितने दिनों तक जाना है। किस जगह पर रूक रहे हैं। सफर ज्यादा लंबा तो नही है। इस बात का ध्यान रख कर चलें कि नन्ही से जान की पूरी जिम्मेदारी आपके ऊपर ही है। हो सके तो इस दौरान घर से ज्यादा दूर न जाएं। 

3. दवाइयां भी ले जाएं साथ
घर से बाहर जाते समय अपनी जरूरत का सारा सामान साथ ले जाना न भूलें। खास कर खाने-पीने की चीजें और दवाइयां। 

4. पहले ही कर लें पैकिंग
अपने कपड़े,फुटवियर और जरूरत का बाकी सामान रखना न भूलें। टाइट कपडों की बजाए हल्के-फुल्के और खुले कपडें पहनें। इसके अलावा एक जगह पर बैठे रहने की बजाए शरीर की थोड़ी-थोड़ी मूवमेंट जरूर रखें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static