गले की इंफैक्शन को चुटकियों में करें दूर

Wednesday, September 6, 2017 4:48 PM
गले की इंफैक्शन को चुटकियों में करें दूर

मौसम बदलने के साथ ही गले में हल्की खराश शुरू हो जाती है। इससे गले में खिचखिच, कुछ भी खाने-पीने से गले में दर्द और बोलने में तकलीफ होती है। अगर गले में इंफैक्शन का शुरूआत में ही इलाज न कर लिया जाए तो यह बढ़कर खांसी और बुखार का कारण बन जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके गले में होने वाली खराश से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में

1. शहद वाली चाय
गले मे खराश और दर्द होने पर शहद वाली चाय पीनी चाहिए। इसके लिए चाय में चीनी की जगह शहद मिलाएं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश को दूर करते हैं।
2. हर्बल चाय
इसके लिए काली मिर्च, तुलसी और लौंग को पानी में डालकर चाय की तरह बनाएं। अब इसे गर्म-गर्म पीएं जिससे गले को आराम मिलेगा और दर्द से भी राहत मिलेगी।
PunjabKesari
3. हल्दी वाला दूध
अदरक का छोटे टुकड़ा और थोडी़-सी हल्दी को दूध में डालकर उबालें। दूध को तब तक उबालें जब तक हल्दी पक न जाए। अब इसे छान लें और चाय की तरह गर्म-गर्म पीएं।
PunjabKesari
4. नमक वाला पानी
नमक वाले पानी से गरारे करने से भी गले की खराश से राहत मिलती है। इसके लिए गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर हर 3 घंटे के बाद गरारे करें। इसके अलावा चाय में भी चुटकी भर नमक मिलाकर पीने से फायदा होता है। 
5. अदरक की गोलियां
गले में इंफैक्शन होने पर कई बार पानी पीना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अदकर के फ्लेवर वाली कैंडी चूसें। जिससे गले को आराम मिलेगा और दर्द भी दूर होगी।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !