डायरिया के लक्षण पहचान तुरंत करें ये इलाज

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 01:42 PM (IST)

Diarrhea In Hindi : गर्मी का मौसम अपने साथ-साथ कई बीमारियों को लेकर आता है, जिसमें से एक है डायरिया की समस्या। डायरिया यानि दस्त लगना (Loose Motion In Hindi), जोकि बच्चों से लेकर बड़ों तक को हो सकती है। डायरिया का कारण (Causes Of Diarrhoea) शरीर में पानी और नमक की कमी हो सकती है। डायरिया प्रॉब्लम के कारण पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट मरोड़ना, उल्टी आना, बुखार और शरीर में कमजोरी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी डायरिया की परेशानी तुरंत गायब हो जाएगी।

डायरिया के लक्षण (Diarrhea Symptoms In Hindi)

एक से ज्यादा पतली दस्त होना
पेट में ऐंठन
जी मिचलाना
पेट में दर्द
हल्का सिरदर्द
चक्कर आना
उल्टी

डायरिया के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Diarrhea) 

PunjabKesari


नमक और पानी का घोल

डायरिया होने पर 1-2 घंटे के अंतराल में नमक और पानी का घोल बनाकर पीते रहें। दिन में कम से कम 6-7 गिलास बार इस घोल का सेवन करें। डायरिया की समस्या दूर हो जाएगी।
 

अदरक का रस 

अदरक के रस में नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिक्स करके पीएं। इससे आपको डायरिया के साथ-साथ पेट दर्द से भी राहत मिल जाएगी। इसके अलावा दिन में 3-4 बार अदरक की चाय का सेवन भी डायरिया को दूर करता है।
 

केला और सेब

केले और सेब का सेवन आंतों की गति को नियंत्रण करके दस्त की समस्या को दूर करता है। वहीं केला और सेब के मुरब्बे में मौजूद पेक्टिन भी दस्त की मात्रा को कम करके डायरिया को दूर करता है।

चावल

दस्त की समस्या को दूर करने के लिए दिन में कम से कम 3 बार चावल के पानी का सेवन करें। इससे आपकी परेशानी कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari
 

शक्कर

बच्चों में डायरिया की समस्या को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच शक्कर और चुटकीभर नमक और नींबू का रस मिलाकर पीलाएं। इससे बच्चों को तुरंत आराम मिल जाएगा।
 

नारियल पानी

इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप बच्चों को नारियल पानी पीलाएं। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व डायरिया के साथ-साथ शरीर की कमजोरी भी दूर करते हैं।
 

दाल का पानी

डायरिया में बच्चों को दाल का पानी, चावल का मांड़ और दही-केला खिलाएं। इसके अलावा पानी में सौंफ का चूर्ण और बेलगिरी मिलाकर बच्चों को पीलाने से भी दस्त की समस्या दूर होती है।

अनार के छिलके

 अनार के छिलके को सूखाकर उसे पीस लें। इसके बाद इस चूर्ण में शहद मिलाकर बच्चों को दिन में 3-4 बार चाटने के लिए दें। इससे दस्त आने बंद हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static