बाप-बेटे के रिश्ते को और भी मजबूत करेंगी ये बातें

Wednesday, March 15, 2017 2:18 PM

रिलेशनशिप: बेटियां पापा की लाडलिया होती हैं, अक्सर लोगों को यह बात कहते सुना होगा। वहीं बेटे भी पापा प्यारे होते हैं। जब घर में बेटा पैदा होता है, तो पाप की खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहता। यह खुशी तक दोगुणा ओर बढ़ जाती है बेटा बड़ा होकर कहता है, पापा आप घर में आराम करों, मैं बाहर काम करता हूं। बेटे अपने पिता की परछाई होता है क्योंकि बहुत सी ऐसी आदतें होती है, जो पिता की बेटे में होती है। बेटा अपने पिता की उगुली पकड़ कर जीवन में कामयाबी के रास्ते पर चलता है। जैसे बेटा बड़ा होता है, उसके दिल में अपने पिता के लिए यहीं भावनाएं होती है। अगर आप अपने बेटे से  जिंदगी भर करीब रहना चाहते है तो कुछ बातों पर ध्यान रखें। 

 


1. बच्चे को पूर समय दें

पिता पैसे कमाने की दौड़ में इस कदर बिजी हो जाता है कि अपने बच्चों पर ध्यान ही नहीं दे पाता। ऐसे में बच्चे आपसे दूर होने लगेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि अपने हफ्ते भर में 2 दिन निकाल कर अपने बच्चों के साथ कहीं घूमने जाएं। दिन में कम से कम बच्चों के साथ 3-4 बार बातचीत करते रहे। 

2. अच्छी सलाह की कमी 

बेटा अक्सर कुछ बातें अपने पिता से शेयर करना चाहता है लेकिन पिता के पास अपने बच्चों के साथ बात करने तक का टाइम नहीं होता। जिस वजह से बेटे के अच्छी सलाह देना वाला कोई नहीं होता। वह अपनी लाइफ में असफल रह जाता है। 

3. उसके साथ अच्छा व्यवहार करें

बेटा हमेसा चाहेगा कि वह अपने पिता की तरह बनें। इसलिए उसके सामने अच्छी उदाहरण रखें, ताकि वह आपकी तरह अपनी लाइफ में सफल हो सकें। एक अच्छा इंसान, बेटा, भाई बन सकें। 

4. अपने काम में बेटे को शामिल करें
 

जब मुमकिन हो, तब बेटे को अपने काम में सामिल करें। उसे घर के छोटे-मोटे काम करना भी सिखाएं। ताकि कभी उसे बाहर अकेले रहना पड़े तो दूसरों पर निर्भर न होना पड़ें। साथ ही इससे बाप-बेटे का रिश्ता ओर मजबूत होता है। 

5. अपने बेटे का दोस्त बनें 

अपने बेटे के अच्छे दोस्त बने, ताकि वह अपने दुख-सुख की बाते आपसे शेयर कर सकें। उसके साथ खेले, उसकी पढ़ाई में मदद करें। ऐसे ही उससे अपने प्यार जाहिर करें कि आपकी जिंदगी में उसकी कितनी जरूर है।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !