बेबी को पिलाएंगे ये ड्रिंक तो नहीं पड़ेगी शरीर में गर्मी

Tuesday, May 16, 2017 9:41 AM
बेबी को पिलाएंगे ये ड्रिंक तो नहीं पड़ेगी शरीर में गर्मी

पंजाब केसरी(पेरेटिंग) : गर्मी के मौसम में अपनी सेहत पर ध्यान देने के साथ बच्चे की सेहत की चिंता भी बढ़ जाती है। इस मौसम में शरीर को ठंड़ा रखने के लिए कुछ खास तरह के ड्रिंक लेने पड़ते हैं ताकि लू से बचा जाए। छोटे बच्चे बहुत ही नाजुक होते है और वे गर्मी की चपेट में जल्दी आ जाते है। एेसे में आज हम आपको कुछ एेसे ड्रिंक बता रहे हैं जिन्हें बेबी को देकर उन्हें गर्मी से बचाया जा सकता है। 


1.नारियल पानी

PunjabKesari
नारियल पानी में बहुत से मिनरल्स होते हैं जो बीमारियोें से लड़ने में मददगार है। बच्चों को पानी की जगह दिन में 2 बार नारियल पानी जरूर पिलाएं। 
2. मौसमी या संतरे का जूस

PunjabKesari
गर्मी में बच्चे को दोपहर के समय संतरे का जूस बहुत ही फायदा करता है। इससे शरीर को काफी ठंडक पहुंचती है। लेकिन जूस अगर घर पर निकाला गया हो तो अच्छा है।
3. पानी
छोटे बच्चे को गर्मी न लगे और वह पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहें इसके लिए आप बच्चे को अधिक से अधिक पानी पिलाएं आप चाहे तो उसे दिन में दो बार शिकंजी भी पिला सकती हैं। लेकिन बच्चे की आयु 6 महीने से अधिक की होनी चाहिए।
4. दाल का पानी

PunjabKesari
6 महीने बाद आप अपने शिशु को दाल का पानी भी दे सकती हैं। इससे बेबी को पूरा प्रोटीन मिलेगा जिससे उसकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वो कम बीमार होगा।
5.लस्सी

PunjabKesari
दही शरीर को ठंड़क देने का काम करता है। दही की लस्सी गर्मी में बच्चे के लिए सबसे बैस्ट है। शाम के समय इसे न पिलाएं। बच्चे अगर लस्सी न पीना चाहें तो इसमें फ्लेवर और रूहअफ्जा डालकर भी पिला सकते हैं। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !