सोयाबीन स्किन की 5 समस्याओं को करता है जड़ से खत्म

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 03:03 PM (IST)

ब्यूटीः सोयाबीन, इसे लोग बड़े चाव से खाते हैं और खाएं भी क्यों न। यह खाने में स्वाद ही बड़ी लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोयाबीन स्वाद के साथ-साथ चेहरे की भी कई परेशानियों को दूर करता है। जी हां, सोयाबीन में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को होने वाली परेशानियों से बचाने में काफी मददगार साबित होते हैं। अगर आप इसका नियमित रूप से रोजाना सेवन करती हैं तो ऐसे में आप एक ग्लोइंग और स्वस्थ चेहरा पा सकती हैं।

 

1. आॅयली स्किन

ज्यादातर लड़कियों में आॅयली स्किन की समस्या ज्यादा देखी जाती हैं और गर्मियों के दिनों में तो उनकी यह स्किन उन्हें काफी परेशान करती हैं। अगर आपकी भी यही समस्या है तो आपकी इस परेशानी में हम आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, अगर आप नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करना शुरू कर दें तो ऐसे में आप आॅयली स्किन से बहुत जल्दी राहत पा सकती हैं।

2. झुर्रियां

हर लड़की चाहती हैं कि वे हरदम जवां दिखें। लेकिन ऐसे में झुर्रियां उनकी खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं। ऐसे में सोयाबीन का सेवन इस समस्या को बहुत जल्दी खत्म करता है। क्योंकि सोयाबीन से शरीर में एस्ट्रोजन बनने लगता है जो झुर्रियों को दूर करनें में काफी कारगार साबित होता है।

3. मजबूत नाखून

हाथों की खूबसूरती तो नाखूनों से होती हैं। अगर ऐसे में नाखून टूट जाए तो सारा असर हाथों की खूबसूरती पर पडता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आपके नाखून मजबूत हो और मजबूत नाखून पाने के लिए आप सोयबीन का सेवन कर सकती हैं। इसका सेवन करने से नाखून तो मजबूत होंगे ही साथ-साथ नाखूनों में चमक भी आएगी।

4. घने और चमकदार बाल

टूटते, झड़ते बालों से आजकल तो हर कोई परेशान है। अगर आप अपने बाल लम्बे, घने और चमकदार चाहती हैं तो आज से ही सोयाबीन का सेवन शुरू कर दें। क्योकि सोयाबीन में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों को घना व चमकदार बनाने में मदद करता है।

5. दाग-धब्बे

चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में आप सोयाबीन से बना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, सोयाबीन के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से सभी दाग-धब्बे दूर होते हैं। सोयाबीन को पहले पानी में भिगोएं और फिर बारीक पीसकर मिश्रण बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठण्डे पानी से चेहरा धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static