शादी से पहले वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 04, 2017 - 02:44 PM (IST)

वजन कम करने के आसान तरीके : हर लड़की की जिदंगी में शादी बहुत महत्व रखती है। इस दिन को लेकर उनके मन में बहुत इच्छाएं होती हैं। अक्सर शादी से कुछ महीनों पहले लड़कियां अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान रहती हैं और वे डाइटिंग करने लगती हैं लेकिन डाइटिंग करने से शरीर में कमजोरी आ जाती है और त्वचा की चमक भी खराब होती है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए शादी से पहले अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वजन कम हो सके और चमक भी बनी रहे। आइए जानिए वजन कम करने के आसान टिप्स

1. थोड़ा-थोड़ा खाएं
कुछ लड़कियां दिन में एक बार पेट भर कर खा लेती हैं और फिर सारा दिन भूखी रहती हैं लेकिन इससे वजन कम करने में मदद नहीं मिलती। ऐसे में एक बार ज्यादा खाने की बजाए 2-3 घंटों में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और कैलोरी भी खर्च होगी।


2. फूलगोभी
अपनी डाइट में फूलगोभी और पत्तागोभी शामिल करें। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती।
PunjabKesari
3. डेयरी प्रॉडक्ट्स
वजन कम करने में डेयरी प्रॉडक्ट्स बहुत फायदेमंद रहते हैं। अपनी डाइट में दूध, दही और पनीर अधिक मात्रा में शामिल करें। इनमें मौजूद प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है।
PunjabKesari
4. हल्दी पाउडर
इसके लिए रात को सोने से पहले 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर खाएं और ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। इससे बहुत जल्दी वजन कम होता है और शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी भी कम होगी।


5. अदरक का रस
1 छोटा चम्मच अदरक के रस में थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर खाने से भी फायदा होगा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static