सास-ससुर का बनना चाहते है अच्छा दामाद तो करें ये काम

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2017 - 03:36 PM (IST)

कहते है दामाद बेटे का स्वरूप होता है। अगर किसी परिवार में कोई बेटा न हो तो उनके लिए तो दामाद ही सब कुछ होता है। ऐमे दामाद का ही फर्ज बनता है पत्नी के परिवार की सभी जिम्मेदारियों को एक बेटे की तरह समझकर उन्हें निभाने की कोशिश करें। जैसे पत्नी ससुराल वालों को अपनी फैमिली मान लेते है, वैसे ही दामाद को अपना ससुराल प्यारा होना चाहिए। अगर बनना चाहते है सास-ससुर के अच्छे दामाद तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें। 

 

1. उन्हें अपना परिवार ही समझें

जैसे एक बेटी अपने ससुराल वालों की देखबाल और उनकी हर खुशी का ध्यान रखती है, वैसे ही दामाद को अपने ससुराल वालों का ख्याल और उनकी जरूरतों को समझना चाहिए। हर दुख-सुख में उनका भागीदार बनना चाहिए। इससे ससुराल ही नहीं बल्कि पत्नी के मन में आपके लिए आदर भाव बनेगा। 

2. अहंकार त्याग दें

अधिकतर पुरूषों को घर को मुखिया होने का अंहकार होता है। इसी अंहकार के कारण वह अपने ससुराल वालों को अहमियत देना भूल जाते है। ऐसे में अहंकार का परित्याग करें और अपने सास ससुर से माता-पिता और पुत्र का रिश्ता बनाएं।

3. मुश्किल में खड़े रहे साथ 

अगर सास-ससपराल किसी मुसीबत या समस्या में फंसे हुए है तो उनका साथ बिल्कुल न छोड़े बल्कि बेटे की तरह हर मुश्किल की घड़ी में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे।

4. बेटी का भी करें सम्मान 

मां-बाप के लिए सबसे बड़ी खुशी होती है सुसराल में गई बेटी की सुख-सुविधा, आदर सम्मान। ऐसे में दामाद को ससुराल वालों के साथ-साथ पत्नी को भी सम्मान और आदर देना चाहिए। 

5. खुशियों में करें शामिल

अपनी हरी छोटी-बड़ी खुशी में ससुराल वालों को जरूर शामिल करें। इतना ही नहीं बल्कि अपने माता-पिता और सास-ससुर के बीच दोस्ती का रिश्ता कायम रखें और उन्हें ये एहसास दिलाएं कि वह उन्हीं के परिवार का हिस्सा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static