दुनिया के सबसे छोटे देश मगर हैं बेहद खूबसूरत

Saturday, March 11, 2017 2:12 PM

ट्रैवलिंग: हर किसी का सपना होता है कि वह पूरी दुनिया घूम लें। इसके लिए मौका मिलते इंसान किसी न किसी अच्छी  जगह पर घूमने निकल पड़ता है। वैसे तो दुनिया में कई ऐसी घूमने वाली जगहें, जिसके बारे में ज्यादातर लोग अंजान होते है। इसलिए हम हर वो यहा पहचान लेना चाहते है, जो हमारी कुछ जानकारी के साथ यादगार पल दे सकें। आज हम ऐसे ही देशों के बारे में बता करने जा रहे, जो दुनियां सबसे छोटे देश कहलाते है, जिनकी आबादी सुनकर आप हैरानी में पड़ सकते है। छोटे होने के बावजूद भी यह प्लेस बेहद खूबसूर दिखाई देते है, और टूरिस्टों की पसद बने हुए है। आइए जानते है छोटे मगर खूबसूरत शहरों के बारे में। 

 


1.  वेटिकन सिटी

इस सिटी का क्षेत्रफल 0.44 वर्ग कि.मी है। यह इटली के बीच बना हुआ है। इसकी पूरी सीमा 2 किलो मीटर से भी कम है। अगर आप यहां पैदल भी घूमना चाहे तो पूरी शहर आसानी से देख सकते है। 

 

2. मोनाको

फ्रांस के पास बसा यह शहर 2.02 वर्ग कि. मी में  है । इतना ही नहीं यहां सबसे अमीर लोग रहते है। ज्यादातर लोग यहां मौज-मस्ती करने आते हैं । 

 

3. नौरू

नौरू 21 वर्ग कि.मी का दुनिया के सबसे छोटा द्वीप में से एक है। अगर आप यहां घूमेंगे तो आपको यह शहर अपने मोहल्ले से भी छोटी दिखाई देगा। खास बात है कि आप यहां पैदल यात्रा कर सकते है। 

 

4. तुवलु

समुद्र के बीच बसी यह छोटी सी सिटी 26 वर्ग कि,मी तीन द्वीपों का देश है। यहां की आबादी भी ज्यादा खास दिखाई नहीं देती। लेकिन टूरिस्टो की यहां हर साल भीड़ दिखाई देती है। 

 

5. सैन मारिनो

सैन मारिनो 61 वर्ग कि. मी इटकी के बीच में बसा है। यह दुनिया का सबसे पुराना और छोटा देश कहलाता है। अगर इस देख की सुंदरती की बात करें, तो वह हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!