घर की छोटी और पुरानी चीजों का करें यू इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2017 - 04:04 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशन : घर में हम बहुत-सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इनको इस्तेमाल में लाने के बाद अक्सर फैंक दिया जाता है। क्या आप जानते हैं कि घर पर पड़ी इन पुरानी चीजों से हम कई तरह के काम ले सकते हैं। इन स्मार्ट आइडियाज से पुरानी चीजें इस्तेमाल भी हो जाएंगी और पैसे की भी बचत होगी। आज हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपका लाइफस्टाइल आसान हो जाएगा। अाइए जानिए उन तरीकों के बारे में-

1. टूथब्रश
टूथब्रश पुराना हो जाने पर अक्सर फैक दिया जाता है लेकिन इसे घर के कोनें, गहने और कार की हैडलाइट्स को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

2. चुंबक
चुबंक से खेलने के बाद इसको बेकार समझ कर एक तरफ रख दिया जाता है। घर पर पड़ी बहुत-सी छोटी-छोटी लोहे की चीजें जैसे कैंची, नेलकटर, पेचकस अादि इधर-उधर पड़े रहते है। इन सब को चुंबक पर चिपका कर एक जगह इकठ्ठा कर के रख सकते हैं। जरूरत पड़ने पर यह आसानी से मिल जाएगी। 

3. साबुन 
साबुन के छोटे-छोटे टुकड़ों को फैकने की बजाय इनको कपड़ों के बीच में रख कर अलमारी या बैगों में रख दें। इससे कपड़ों में से आने वाली गंध दूर हो जाएगी।

4. सैलो टेप
एक बार टेप का इस्तेमाल करके दूसरी बार उसका किनारा ढूंढने में बहुत मुश्किल होती है। इसके लिए हर बार इस्तेमाल के बाद टेप के किनारे पर एक पेपर पिन लगा देनी चाहिए ताकि अगली बार परेशानी न हो।

5. पुराने रबड बैंड
रबड बैंड जब पुराने हो जाते हैं तो इनको एक तरफ रख दिया जाता है लेकिन आप इससे मेनिक्योर कर सकते हैं।रबड़ को झाग वाले पानी में डुबो कर इससे हाथों को अच्छी तरह रगड सकते हैं।

6. अल्युमीनियम
खराब हो चुकी कैंची को तेज करने के लिए इससे अल्युमीनियम के कागज को काटें।  इससे कैंची तेज हो जाती है।

7. शॉवर कैप
जूते खराब होने से बचाने के लिए इनको शॉवर कैप में रख दें। इससे यह नए जैसे रहेंगे।

8. कदुकस स्टैंड
कदुकस को इस्तेमाल नहीं कर रहे तो इसमें आप अपने एयर रिंग,झुमके,इधर-उधर पड़े हुए आर्टिफिशियल गहने संभाल कर रख सकती हैं। 

9. नल और शॉवर
बाथरूम की दीवारों पर पेंटिग के समय अक्सर नल और शॉवर पर छींटे पड़ जाते है। इसको रगं से बचाने के लिए इन पर ऐल्युमीनियम का कागज चढ़ा देना चाहिए। 

10.फाइल स्टैंड
फाइल स्टैंड पुराना हो गया है तो इसे किचने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रसोई में नमक, मिर्च के छोटे-छोटे डिब्बों को रखने के लिए इसे इस्तेमाल में लाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static