घर के छोटे-मोटे काम को आसान बना देंगे ये कमाल के ट्रिक्स

Monday, June 11, 2018 11:04 AM
घर के छोटे-मोटे काम को आसान बना देंगे ये कमाल के ट्रिक्स

घर की साफ-सफाई या छोटे-छोटे काम करने से काफी समय लग जाता है, जिस वजह से अक्सर कामकाजी महिलाएं ऑफिस के लिए भी लेट हो जाती हैं। ऐसे में हर कोई समस्याओं को दूर करने के लिए शॉर्टकट ढूंढता है, हर काम समय से पहले पूरा हो सकें। महिलाओं को अक्सर ऐसी कई प्रॉबल्म फेस करनी पड़ती हैं जिसमें हमारा काफी समय बर्बाद होता हैं। अगर आपको अपने घर की इन छोटी-मोटी प्रॉबल्म से निजात पाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ आसान से ट्रिक्स बताएंगे, जिनसे आपका काम आसान हो जाएगा। 

 

1.कपड़ों पर लगे दाग 
अधिकतर बार कुछ खाते समय या फिर पेन और मार्कर का इस्तेमाल करते हुए कपड़ों पर दाग पड़ जाते हैं, जो जल्दी से नहीं निकलते। इनक दाग सो छुड़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन आप सैनिटाइजर की मदद से इन दाग से छुटकारा डाल सकते हैं। सैनिटाइजर की कुछ बूंदे दाग पर 5 मिनट के लिए डालकर रखें। फिर पानी या कपड़े की मदद से पोंछ लें, इससे दाग गायब हो जाएगा। 

 

2. टाइट जूतों को करें ढीले
नए जूते अक्सर टाइट होते हैं, जिनसे पैरों में रैशेज या निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में नए जूते पहनने से 5 मिनट पहले पैरों में मोजे और फिर जूते पहनें। हेयर ड्रायर से कुछ मिनट जूते को बाहर से गर्मी दें और फिर मोजे उतार कर वापस जूते पहनें। इससे नए जूते आपको कंर्फ्टेबल लगेंगे। 

 

3. ईयरफोन की लाइफ बढ़ाएं
रोजाना इस्तेमाल होने से ईयरफोन जल्दी खराब होने लगते हैं। इन्हें खराब होने से बचाने के लिए ईयरफोन की लीड में पेन स्प्रिंग लगा दें। ऐसा करने से इसका वायर सालों साल चलता है।

 

4. आर्टिफिशियल ज्वैलरी से रैशेज
अधिकतर लोगों को आर्टिफिशियल ज्वैलरी पहनने से रैशेज होने लगते है। ऐसे में अपनी ज्वैलरी के पीछे वाली साइड में क्लियर नेलपेंट लगाकर थोड़ी देर सुखा दें। फिर आप बिना किसी टेंशन के आर्टिफिशियल ज्वैलरी पहनें। 

 

5. गीले कपड़े सुखाएं
कभी- कभी किसी जरूरी काम के लिए जाना हो और कपड़े गंदे पड़े हो, ऊपर से वॉशिंग मशीन भी खराब हो तो एक बड़ा सूखा टॉवल लीजिए और उसमेंं वो गीला कपड़ा बीच में रखकर टॉवल को अच्छे लपेट लीजिए। दोनों तरफ से उसे रोल करते हुए निचोड़े, जब तक ज्यादा से ज्यादा पानी न निकल जाए। फिर कपड़े को हवा में फैला दे, कुछ देर में ही सूख जाएगा। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन