फटी एड़ियों को मुलायम करते हैं ये पक्के नुस्खे

Thursday, July 13, 2017 4:41 PM
फटी एड़ियों को मुलायम करते हैं ये पक्के नुस्खे

फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे : मानसून के मौसम में धूल मिट्टी की वजह से महिलाओं के पैरो की एड़ियां फट जाती हैं जिससे पैर देखने में तो बदसूरत लगते ही साथ में दर्द भी होने लगता है। इसके अलावा नंगे पैर चलने और रूखेपन की वजह से भी एड़ियां फट जाती हैं। अगर सही समय पर इनको ठीक न किया जाए तो दरारें ज्यादा खुल जाती हैं। वैसे तो मार्किट में कई तरह की क्रीमें मौजूद हैं लेकिन इन सब से फटी एड़ियां जल्दी ठीक नहीं होती। ऐसे में एड़ी फटने के घरेलू उपाय करके इन्हें कोमल और मुलायम बनाया जा सकता है।

 

1. ग्रीन टी
PunjabKesariग्रीन टी सिर्फ पीने के लिए ही नहीं फटी एड़ियों को ठीक करने में भी मदद करती है। इसके लिए ग्रीन टी की कुछ पत्तियों को उबाल लें और फिर इन्हें आधे टब पानी में मिला कर उसमें पैरों को डुबो कर रखें। कुछ दिनों तक लगातार इस पानी में पैर धोने से एड़ियां मुलायम हो जाती हैं।


2. नारियल तेल
PunjabKesariइसके लिए आधा टब पानी में 1 चौथाई नारियल तेल मिलाएं और 20 मिनट के लिए पैरों को भिगो कर रखने से फायदा होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड फटी एड़ियों को नमी पहुंचाता है और मुलायम करता है।


3. शहद
PunjabKesariआधा टब पानी में 3 4 चम्मच शहद मिलाकर उसमें 15 मिनट तक पैरों को डुबो कर रखें और फिर बाहर निकाल कर हल्के हाथों से एड़ियों को रगड़ें। इससे एड़ियों को मॉइश्चराइजर मिलेगा जिससे वे मुलायम हो जाएंगी।


4. माउथवॉश
किसी भी माउथवॉश का इस्तेमाल करके फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 2 मग पानी में 1 चौथाई कप माउथवॉश और 3-4 चम्मच सिरका मिलाकर 20 मिनट तक पैरों को डुबोएं। फिर पैरों को बाहर निकाल कर प्यूमिक स्टोन से रगड़ने से फायदा होता है।


5. बेकिंग सोडा
इसके लिए आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसमें 15 मिनट तक पैरों को डुबोने के बाद स्टोन से रगड़ें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फटी एड़ियां मुलायम बनेंगी।

 




यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!