ब्लड कैंसर को न करें नजरअंदाज, जान लें उसके 6 लक्षण

Monday, July 17, 2017 12:30 PM
ब्लड कैंसर को न करें नजरअंदाज, जान लें उसके 6 लक्षण

जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे-वैसे ही लोग कई बीमारियों के शिकार होते जा रहे है जिसमें कैंसर एक गंभीर बीमारी है। वैसे तो कैंसर कई प्रकार के होते है लेकिन ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्सा दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। अश्चार्य की बात है कि मरीजों को शुरूआत में पता ही नहीं चलता कि वह धीरे-धीरे ब्लड कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार होते जा रहे है। जब उन्हें पता चलता है तब तक बड़ी देर हो चुकी होती है। इसलिए बहुत जरूरी है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों की पूरी-पूरी जानकारी होना। ताकि समय रहता इसका इलाज शुरू करवाया जा सकें। आइए जानते है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण। 

 

1. बुखार

ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों में से एक बुखार है। जब शऱीर संक्रमण से लड़  रहा होता है तो शरीर का तापमान अधिक हो जाता है। जब ब्लड कैंसर शरीर पर हावी होने लगते है तो शरीर की कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने में असमर्थ हो जाती है। 

2. ब्लीडिंग

अगर आपके मुंह, नाक से या शौच के दौरान खून निकल रहा है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। इसको बारे में सचेत होकर जल्दी से ड़ॉक्टर के पास जाए और ्पनी सही जांच करवाएं। 

3. शरीर पर रैशेज़

खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाना भी ब्लड कैंसर का लक्षण है।  प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारण त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं जिसकी वजह से शरीर पर नीले या बैगनी कलर के निशान पड़ जाते हैं।

4. सोते समय पसीना

अगर सही मौसम में भी आपको रात को सोते समय खूब पसीना आए तो इसे अनदेखा न करें। यह ब्लड कैंसर का लक्षण है। बेहतर होगा कि समय रहते अपनी जांच करवा लें। 

5.  थकावट

ब्लैंड कैंसर को दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्य़ा तेजी से कम होने लगती है और ऑक्सीजन शरीर के अंगो तक सही मात्रा में नहीं पहुंचती। इस वजह से शरीर के सभी अंग काम करना बंद कर देते है और थकावट महसूस होने लगती है। 

6. सीने में दर्द और पैरों की सूजन

अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!