मां बनने की कोशिश कर रही हैं तो न करें करेले का सेवन!

Monday, September 11, 2017 7:32 PM
मां बनने की कोशिश कर रही हैं तो न करें करेले का सेवन!

करेले के सेवन से डायबिटीज में लाभ, वजन घटाने जैसे कई अन्य फायदे होते हैं। लेकिन यह हर किसी के लिए फायदेमंद हाे यह जरूरी नहीं। अाज हम अापकाे करेले के अधिक सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में अापने शायद ही सुना हाेगा। अाईए जानते हैं करेले के अधिक सेवन के साइड इफेक्ट:-

- लो बीपी 
करेला खाने का एक नुकसान लो बीपी होता है। इसके अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, जिससे मुश्किल हाे सकती है।

- प्रेगनेंसी में नुकसानदायक
गर्भावस्था के दौरान करेले का अधिक सेवन करने से गर्भपात हो सकता है। कई बार इसके अधिक सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड्स की स्थिति भी पैदा हो सकती है। इसके अलावा करेले में माैजूद एंटी लैक्टोलन तत्व गर्भावस्था के दौरान दूध बनने की प्रक्रिया में परेशानी डालते हैं।
PunjabKesari
- फर्टिलिटी पर प्रभाव
अगर अाप मां बनने की काेशिश कर रही हैं, ताे अापकाे करेले का सेवन करने से बचना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व फर्टिलिटी संबंधित दवाओं का प्रभाव खत्म करने में सक्षम माने जाते हैं।

- हाइपोग्लाइकेमिया कोमा
करेले का अधिक सेवन रक्त में शुगर के स्तर को इतना कम कर देता है कि इससे हाइपोग्लाइकोम‌िया कोमा नामक मानसिक समस्या भी पैदा हो सकती है।

- लिवर व क‌िडनी 
लिवर व किडनी के मरीजों के लिए भी करेले का अत्यधिक सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। यह लिवर में एन्जाइम्स के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे लिवर प्रभावित होता है। वहीं करेले के बीजों में माैजूद लेक्टिन नामक तत्व आंतों तक प्रोटीन के संचार में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

- हेमोलाइटिक अनीमिया
करेले के अत्याधिक सेवन से हेमोलाइट‌िक अनीमिया हो सकता है। इस स्थिति में पेट दर्द, सिर दर्द, बुखार या कोमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

- बच्चों के लिए नुक्सानदायक
करेले के बीज के ऊपर का लाल खोल (रेड अरिल्स) टॉक्सिक हो सकता है। इसका सेवन करने से इन बच्चों को उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !