बच्चे को जिम नहीं, करवाएं एक्सरसाइज

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2017 - 06:35 PM (IST)

पेरेंटिंग: आज के युवा अपने आप को फिट रखने के लिए जिम का सहारा ले रहे है। घंटों वर्कआउट करके अपना पसीना बहाते है लेकिन जिम केवल अधिक उम्र के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि छोटी उम्र के बच्चों के लिए भी जरूरी है। बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के कारण बच्चा शुरूआत से ही कई सेहत से जुड़ी समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है, जिसमें मोटापा सबसं बड़ी समस्या है। बच्चे लगातरा टीवी के सामने बैठे रहते है, उनका खेलने कूदने पर ध्यान ही नहीं जाता है, जिस वजह से उनका शरीर काम करना बंद कर देता है। इसलिए बच्चों के लिए जिम और व्यायाम बहुत जरूरी है। अगर आप अपने बच्चों को जिम नहीं भेजना चाहते तो आज हम आपको घर पर कुछ एक्सरसाइज करने के बारे में बताएंगे, जिससे बच्चे का शरीर फिट रहेगा।  

 


- जरूरत के मुताबिक बच्चों को करवाएं जिम 

सभी के शरीर की बनावट अलग होती है, वैसे शरीर की जरूरत भी अलग-अलग होती है। इसलिए बच्चे के शरीर को जरूर के हिसाब से जिम करवाएं क्योंकि इस उम्र में बच्चों के शरीर का विका स हो रहा होता है और ज्यादा वर्कआउट उनके शरीर के विकास को रोक भी सकता है। 

- हर चीज की अलग वर्कआउट प्रक्रिया

कुछ मां-बाप अपने बच्चों को वजन कम करने या लंबाई बढ़ाने, बॉडी बनाने के लिए भेजते है। लेकिन क्या आपने सोचा ही की इन सब चीजों के लिए अलग-अलग  वर्कआउट प्रक्रिया होती है।  

- प्रोपर डाइट भी दें 

बच्चे को जिम करवा रहे हो तो उसकी डाइट का प्रोपर ध्यान रखें क्योंकि अगर बच्चा खाना नहीं खाएंगे, लगातार पसीना बहाता रहेगा तो इससे वह कमजोर हो सकता है। 

-12 से कम उम्रके बच्चे को व्यायाम 

12 साल से कम उम्र के बच्चों को भी मूवमेंट स्किल और बॉडी कंट्रोल पूरा फोकस करना चाहिए। उनकी घर पर ही फ्री रनिंग, हाथों से किएं जाने वाले काम, एरोबिक्स और खेड़-दौड़ में हिस्सा दिलवाएं। इस तरह से बच्चा की हड्डियां मजबूत रहती है। अगर आपका बच्चा 18 साल कम उम्र का है तो उसे जिम भेजने के बजाएं व्यायाम करवाएं क्योंकि वेट ट्रेनिंग और पावर लिफ्टिंग बच्चे को चोट लग सकती है और उनकी लंबाई घटी की घटी रह सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static