नए ट्रैंड के कारपेट से घर की खूबसूरती में लगाएं चार चांद

Wednesday, March 15, 2017 4:27 PM

इंटीरियर डैकोरेशनः कारपेट घर के इंटीरियर में बहुत ही खास होता है। बाजार में कारपेट बहुत से रंगों अौर डिजाइनों में देखने के मिलते हैं। हमें टाइल और वुड फ्लोरिंग की तरह कारपेट को खरीदते समय भी बहुत सावधानी रखनी पड़ती है क्योंकि इन का रंग छूटता है जिसके कारण यह खराब हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं कारपेट खरीदने के टिप्स।


1. बजट में रह कर ही कारपेट खरीदें और महंगे कारपेट पर अपने पैसे खराब न करें।अाप अलग-अलग डीलर्स के पास जाकर इसकी सही कीमत का पता लगा सकते हैं।


2. अगर आपके घर में बच्चे हैं या फिर आपने घर पर पैट रखा हुआ है तो एेसा कारपेट ही चुनें जिसकी देखभाल करनी अासान हो अौर मैंटेनेंस पर खर्च भी कम अाता हो।


3. मार्कीट जाने से पहले अपना बजट और कारपेट के बारे में पूरा जान लें कि आपने कैसा कारपेट लेना है और किस कमरे के लिए लेना है।


4. कारपेट की बनावट और रंग कमरे की सजावट, लाइटिंग पर असर डालता है। यदि कारपेट वैल्वेट का हो तो डाइनिंगरूम के लिए अच्छा लगता है। चिकने कारपेट में फुुट प्रिंट्स और वैक्यूम के निशान रह जाते हैं। ऊबडखाबड फर्श के लिए रोएंदार लूप या फंदे वाला कारपेट लें।


5. कारपेट के धागे की गांठ पर गौर करें। यह जितना ज्यादा कसी हुई होगी, उतनी ही कम संभावना होगी उसके रोएं निकलने की। एक धागे में जितनी ज्यादा गांठे होगी कारपेट उतना ही घना होगा और ऐसे में पैर के निशान कम दिखेंगे।


6. कारपेट खरीदते समय रबर या फोम की भराव लें, ताकि फर्श पर बिछाने पर जल्दी न उधड़े।


7. आजकल मार्कीट में स्टेन फ्री कारपेट भी आने लगे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी कारपेट की धुलाई करने में आती है। इसलिए मिट्टी, दागधब्बों से सुरक्षा करने वाले स्टेन फ्री करपेट लेने का ही मन बनाएं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!