बालों की हर समस्या को दूर करेगा तिल का तेल

Saturday, February 3, 2018 1:57 PM
बालों की हर समस्या को दूर करेगा तिल का तेल

तिल का तेल बालों के लिए : खूबसूरत बालों आपकी सादगी को भी पर्सनैलिटी में बदल देेते हैं। आए दिन बालों से जुड़ी समस्याएं इन्हें बेजान,रूखा-सूखा बना देती है। जिस कारण बालों झड़ने की परेशानी होना आम बात है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई तरह के शैम्पू, तेल, कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करती हैं। इन प्रॉडक्ट में कैमिकल होने की वजह से फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ता है। ऑयलिंग न करने के कारण बालों से संबंधित दिक्कते और भी बढ़ जाती है। आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि बादाम और नारियल तेल के अलावा तिल का तेल भी हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। 

 

तिल के तेल में विटामिन ई, बी कम्पलैक्स के साथ और भी बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि बालों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। अगर आप बालों की मजबूती और खूबसूरती बनाएं रखना चाहती है तो सप्ताह में दो बार सोने से पहले इस तेल से बालों की जड़ से मालिश करें। आइए जानें बालों की खूबसूरती के लिए इस तेल के फायदे।  तिल के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा गजब का निखार


1.नहीं झड़ेंगे बाल 
बालों की जड़ो में इस तेल की मालिश करने से यह स्किन द्वारा बड़ी आसानी से सोख लिया जाता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई और प्रोटीन बालों को काफी मजबूत बनाते हैं। इसकी मालिश से सिर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है जो कि बालों को झड़ने से रोकता है।



2. असमय सफेद बाल से छुटकारा

PunjabKesari
कई बार बालों पर अलग-अलग तरह के प्रॉडक्टस इस्तेमाल करने के कारण यह समय से पहले ही सफेद होने लग जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप इस तेल का इस्तेमाल करके सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह बालों को नैचुरल रंग देने में काफी मदद करता है।  सिर्फ एक तरीके में छिपा बेहरेपन का पक्का इलाज


3. डैंड्रफ से राहत
बालों में डैंड्रफ और  खुजली की प्रॉब्लम है तो इस तिल के तेल में नींबू की तीन-चार बूंदें डाल कर बालों की जड़ो से मालिश करें। कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।


4. बालों का रूखेपन दूर

PunjabKesari
बालों में चमक लाने के लिए इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें और फिर तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़े और इससे दस मिनट के लिए अपने बालों को कवर कर लें। फिर सुबह उठ कर बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बालों का रूखापन दूर होगा।



5. डैमेज्ड बालों के लिए
आजकल प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है, जिसका बालों पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इस कारण बाल डैमेज्ड होने लगते हैं। तिल के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों की सुरक्षा करने का काम करते हैं। रोजाना इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों में चमक दोबारा वापिस लाई जा सकती है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन