1000 दरवाजें वाले इस महल की खुबसूरती देख कर आप भी हो जाएंगे हैरान

Wednesday, September 13, 2017 12:49 PM
1000 दरवाजें वाले इस महल की खुबसूरती देख कर आप भी हो जाएंगे हैरान

वैसे तो आपने बहुत से महलों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे किले के बारे में बताने जा रहें जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। पश्चिम बंगाल में स्थित इस खुबसूरत महल में अंदर जाने के लिए एक नहीं बल्कि एक हजार दरवाजे है। हजारद्वारी नाम से मशहूर यह महल अपने ऐतिहासिक चमक के लिए बहुत प्रसिद्ध है।आइए जानते है इसके बारे में कुछ ओर बाते।

PunjabKesari

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बने इस महल को पुराने जमाने में कोठी के नाम से जाना जाता था। इस महल को प्रसिद्ध वास्‍तुकार मैकलिओड डंकन द्धारा बनवाया गया था। इस महल की खुबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है।

PunjabKesari

भागीरथी नदी के किनारे बसे इस तीन मंजिले महल में 114 कमरे और 100 असली दरवाजे बने हुए है। बारी के 900 दरवाजे आभासी मगर पत्थर के बने हुए है। इन्हीं के कारण हमलावर भ्रमित होकर पकड़े जाते थे। 41 एकड़ तक फैल हुए इस महल में नवाब अपना दरबार लगाने आया करते थे।

PunjabKesari

इस महल के संग्रहालय में 4742 पुरावस्‍तुएं में से 1034 ही पर्यटकों के लिए प्रदर्शित की गई है। इसके अलावा आप यहां पर 2700 से अधिक हथियार और विन्टेज कारों का अद्भुत संग्रह देख सकते है लेकिन इन्हें देखने के लिए आपको स्पेशल अनुमति लेनी पड़ेगी।

PunjabKesari

यहां पर शस्त्रागार विंग, राजसी प्रदर्शनी, लैंडस्केप गैलरी, ब्रिटिश पोर्ट्रेट गैलरी, नवाब नाज़िम गैलरी, दरबार हॉल, समिति कक्ष, बिलबोर्ड कक्ष, पश्चिमी ड्राइंग कक्ष और धार्मिक वस्तुओं वाली गैलरी भी शामिल है। शुक्रवार के दिन यह महल पर्यटकों के लिए बंद रहता है। इसके अलावा आप यहां पर कभी घूमने के लिए आ सकते है।

PunjabKesari



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!