डियो-परफ्यूम नहीं, ऐसे गायब करें पसीने की बदबू

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 09:15 AM (IST)

ब्यूटी : गर्मिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में पसीना आना आम बात है लेकिन अंडरआर्म की बदबू हमे गंदगी के साथ शर्मिंदगी का भी एहसास करवाती है। ज्यादातर लोग अंडरआर्म की बदबू को दूर करने के लिए डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, जिनका ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए डियो या परफ्यूम से पसीने की बदबू दूर करने के बजाएं, घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करें। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जिनसे पसीने की बदबू से छुटकारा मिला काफी आसान है। 

 

1. अंडरआर्म को रखें साफ

अंडरआर्म के बाल समय-समय पर साफ करते रहें, ताकि इस एरिया में बैक्टीरिया और कीटाणुओं का वास न हो। गर्मी में पसीना आने के कारण नैचुरल पोर्स होता पसीने को सोख लेता है, जिससे उस हिस्से में बैक्टीरिया अपना घर बना लेते है।  

2. विनेगर 

विनेगर पसीने की बदबू को दूर करने में सहायक है। आप एप्पल साइडर या व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कर सकते है। इसको लगाने से स्किन का पीएच लेवल कम करके त्वचा के पोर्स खोलता है। 

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोड़ा बॉडी से पसीने को कम करके शरीर को कई घंटो तक बदबू से दूर रखता है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाएं और जिस जगह पर ज्यादा पसीना आता है वहां लगाएं। 

4. नींबू का रस

नींबू स्किन के पीएच लेवल को भी कम करता है। साथ ही नींबू के रस का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया नहीं पनपते। अपने पसंदीदा परफ्यूम लगाने से पहले, प्रॉब्लम एरिया में नींबू का रस लगाएं। 

5. खुद को रखें साफ

गर्मी में अपने आप को पसीने की बदबू से बताने का यह सबसे अच्छा ऑप्सन है। बदबू बैक्टीरिया के कारण होती है। ऐसे में शरीर की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static