गुलाब का फूल चेहरे की सुदंरता को बढ़ाता है

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2017 - 06:04 PM (IST)

गुलाब के फूल के उपयोग :  गुलाब के फूल को बेहद पसंद किया जाता है। लाल,गुलाबी,सफेद,पीला और काले रंग के भी गुलाब देखने को मिलते हैं। गुलाबी रंग के फूल को प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। इनका इस्तेमाल हेयर स्टाइल बनाने और घरों की सजावट में भी किया जाता है। सभी लोग अपने घरों में गुलाब का पौधा जरूर लगवाते हैं जो देखने में भी सुंदर लगता है और इनकी सुगंध से घर भी महकता है।

गुलाब के फूलों से बढ़ाये चेहरे की सुदंरता

इसके अलावा गुलाब के फूलों का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है। आइए जानिए गुलाब के फूलों का खूबसूरती बढ़ाने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाए। गुलाब से घटाएं मोटापा

गुलाब के फूलों पाए गोरी रंगत 

 
गुलाब में मौजूद विटामिन-सी चेहरे का रंग गोरा करने में मदद करता है। इसको दही के साथ इस्तेमाल करने से और भी फायदा होता है। गुलाब की कुछ पंखड़ियों में 3 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह पीस कर एक लेप तैयार करें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धोएं जिससे रंगत निखरेगी।

 

गुलाब  का फूल सनस्क्रीन के लिए उपयोग करे 


धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए गुलाब के फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब की पंखड़ियों को पीस कर इसमें खीरे का गुदा और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे टैनिंग की समस्या भी दूर होती है।

 

 ग्लोइंग स्किन के लिए उपयोग करे गुलाब  का फूल


चमकदार त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ बूंदे पानी की डालकर पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आधा घंटा लगाने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसे चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है।

 

 पिंपल्स की समस्या को दूर करे गुलाब  का फूल


चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरियल से स्किन इंफैक्शन दूर होती है। इसके लिए गुलाब की पंखड़ियों में 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स और रेडनेस से राहत मिलती है।  गर्मी में खाएं गुलकंद, दूर रहेगी कई प्रॉब्लम

 

स्किन क्लीयर करे गुलाब  का फूल


चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडियों में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने के बाद चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से स्किन एक दम साफ हो जाती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static