इन 5 बीमारियों में बहुत फायदेमंद है सेंधा नमक

Saturday, September 9, 2017 10:23 AM
इन 5 बीमारियों में बहुत फायदेमंद है सेंधा नमक

सेंधा नमक का इस्तेमाल हर घर में आम किया जाता है। इसको स्लाद या फलों में डालकर सेवन किया जाता है। इसमें काफी मात्रा में केमिकल यौगिक और मैग्नीशियम सल्फेट होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सेंधा नमक से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसके अलावा इसका रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

1. तनाव
भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोगों को कई तरह की परेशानियां होती हैं जो धीरे-धीरे बढ़कर तनाव का रूप धारण कर लेती हैं। तनाव की वजह से व्यक्ति को नींद भी नहीं आती और मूड भी चिड़चिड़ा रहता है। ऐसे में सेंधा नमक का इस्तेमाल करके तनाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में 1 कप सेंधा नमक मिला लें और फिर इस पानी से नहाएं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से तनाव दूर होगा और नींद भी अच्छी आएगी।
PunjabKesari
2. विषैले पदार्थों को बाहर करें
शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी सेंधा नमक काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए बाथटब में गुनगुना पानी भरें और इसमें 1-2 कप सेंधा नमक मिलाकर 10-15 मिनट तक स्नान करें। 
3. मांसपेशियों में दर्द
बढ़ती उम्र के साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द होने लगता है। इसके अलावा वर्कआउट करने के बाद भी शरीर में दर्द होने लगती है और कई बार तो मांसपेशियों में सूजन भी आ जाती है। ऐसे में सेंधा नमक में थोड़ा-सा गर्म पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इससे दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।
PunjabKesari
4.  बालों के लिए 
सेंधा नमक सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पतले, दोमुंहे और झड़ते बालों की समस्या को कम करने के लिए सेंधा नमक से हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए नमक और डीप कंडीशनर को बराबर भाग में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और बालों को हल्का गीला करके इस मास्क को लगाएं। 15-20 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बाल मजबूत और सुंदर होंगे।
PunjabKesari
5. डेड स्किन
इसके लिए 1 मुट्ठी सेंधा नमक में 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें और इसे त्वचा पर लगाएं। कुछ देर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे डेड स्किन तो दूर होगी ही साथ में ब्लैक हैड्स और खुले रोम छिद्र भी बंद होंगे। हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा के रंग में भी निखार आता है।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !