ब्लीच लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान, आंखों को हो सकता है नुकसान

Friday, May 11, 2018 10:19 AM
ब्लीच लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान, आंखों को हो सकता है नुकसान

चेहरे पर धूल-मिट्टी हटाने और इंस्टेंट निखार पाने के लिए ब्लीचिंग करना सबसे बेस्ट ऑप्शन है लेकिन कैमिकल युक्त ब्लीच स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। जिन लोगों की स्किन सैसिटिव होती है उनके लिए ऑक्सी ब्लीच फायदेमंद है। दरअसल, प्रदूषण के कारण स्किन में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिससे यह पीली दिखने लगती है। ऑक्सी ब्लीच क्रीम स्किन की कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान करती है। ब्लीचिंग स्किन को निखारने के साथ-साथ कई प्रॉब्लम्स भी दूर करती हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। 

कैसे करें ऑक्सी ब्लीच का इस्तेमाल 
ऑक्सी ब्लीच में हाइड्रोजन पेराऑक्‍साइड और परसल्‍फेट होता है। एेसे में इसे लगाने से पहले टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको किसी तरह की जलन महसूस हो तो इसका इस्तेमाल न करें। ब्लीच में थोड़ी-सी एक्टीवेट मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

ऑक्सी ब्लीच क्रीम आंखों के लिए सुरक्षित हैं या नहीं?
ऑक्सी ब्लीच क्रीम को लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसे भूलकर भी आंखों के आसपास न लगाएं। ब्लीच चाहे कोई भी हो इससे आंखों को नुकसान पहुंचता है हालांकि ऑक्सी ब्लीच क्रीम का असर कम होता है। इससे आंखों में जलन, लालगी जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा आंखों की त्वचा लटक जाती है। 

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन