चेहरे से लेकर बालों तक की प्रॉब्लम को दूर करता है पुदीना, यूं करें इस्तेमाल

Monday, May 7, 2018 11:21 AM
चेहरे से लेकर बालों तक की प्रॉब्लम को दूर करता है पुदीना, यूं करें इस्तेमाल

पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आप कई ब्यूटी प्रॉब्लम को भी दूर कर सकते हैं। एनाल्जेसिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर पुदीने का इस्तेमाल गर्मियों में होने वाली स्किन से लेकर बालों तक की समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह पुदीने का इस्तेमाल करके आप बालों से लेकर चेहरे तक की परेशानियों को दूर कर सकते हैं।
 

1. ब्लैकहैड्स से छुटकारा
पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल आप ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने के पत्तों और चुटकीभर हल्दी को पानी में उबाल लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब की तरह यूज करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

2. मुहांसे और डार्क स्पॉट
पुदीने के पत्ते में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण चेहरे के डार्क स्पॉट और झाइयों को भी मिटाते हैं। पुदीने के कुछ पत्तों को पीसकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और कुछ देर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। रोज दिन में 1 बार इसका इस्तेमाल मुहांसे-डार्क स्पॉट के साथ काले घेरों को भी दूर करता है।
 

3. झुर्रियों से छुटकारा
पुदीने से चेहरे के फ्री रेडिकल्स हट जाते हैं, जिससे आप ज्यादा उम्रदराज नहीं दिखते। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा गुलाबजल मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे को धो लें और सुखा लें।
 

4. गर्मियों में रैशेज से राहत
गर्मियों में पसीने के कारण अक्सर स्किन रैशेज और खुजली की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर गर्दन से लेकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको रैशेज और खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।
 

5. झड़ते बालों की समस्या
झड़ते बालों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए यह सबसे सही और नेचुरल तरीका है। हेयरफॉल को रोकने के लिए इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट बाद बालों को नार्मल पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल हेयरफॉल की समस्या को कुछ समय में ही दूर कर देगा।

PunjabKesari

6. ड्राई स्कैल्प
पुदीने का तेल ड्राई स्कैल्प के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर है। इसका इस्तेमाल बालों में नमी को बरकरार रखता है और ड्राई स्कैल्प की परेशानी को दूर करता है। इसके लिए पुदीने के तेल में बादाम का तेल मिक्स करके स्कैलप पर लगाएं और आधे घंटे के लिए ढक कर रखें और फिर बाल धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और स्कैल्प पर नमी बनी रहेगी।
 

7. स्कैल्प इंफेक्शन
पुदीने के पत्ते को पानी में उबाल कर स्कैल्प पर लगाए और मसाज करें। इसके बाद इसे 25 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से सिर धो लें। पुदीने के पत्ते सिर के लिए कंडीशनर का काम करते हैं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल स्कैल्प इंफेक्शन की प्रॉब्लम को दूर कर देगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन