गर्मियों में होने वाले स्किन रैशेज से ऐसे पाएं राहत

Saturday, May 5, 2018 12:08 PM
गर्मियों में होने वाले स्किन रैशेज से ऐसे पाएं राहत

गर्मियों में तपती धूप की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है। गर्मियों में पसीने और तेज धूप के कारण ना सिर्फ आपको खुजली की परेशानी होती है बल्कि स्किन रैशेज जैसी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। इससे बचने के लिए लड़कियां सनसक्रीन का इस्तेमाल करती है लेकिन बावजूद इसके भी ये समस्याएं सताने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल तरीके बताएंगे, जोकि आपको खुजली से लेकर स्किन रैशेज तक की परेशानी से हमेशा के लिए राहत दिलाएंगे। इससे आपको स्किन रैशेज से आराम मिलेगा और त्वचा को भी ठंडक पहुंचेगी।
 

1. मुल्तानी मिट्टी
कूलिंग इफेक्ट वाली मुल्तानी मिट्टी स्किन रैशेज से जल्दी राहत दिलाती है। स्किन रैशेज को दूर करने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और 2 टेबलस्पून गुलाबजल को मिक्स करके लगाएं और सूखने के बाद धो लें। जब तक इस परेशानी से राहत ना मिले इसका नियमित इस्तेमाल करें।
 

2. दही
गर्मियों में दही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे 10 मिनट रैशेज पर अप्लाई करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर कर देगा।
 

3. एलोवेरा के पत्ते
एंटी-बैक्टीरियल, कूलिंग और सूदिंग इफेक्ट वाली एलोवेरा जेल इस परेशानी को मिनटों में दूर कर देती है। इसके पत्तों को पीसकर प्रॉब्लम वाले एरिया पर सुबह-शाम लगाएं। आपकी स्किन रैशेज की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।
 

4. नीम के पत्ते
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होने के कारण यह स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करती हैं। इसका इस्तेमाल स्किन रैशेज को भी दूर करता है और इससे इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता। नीम के पत्तों को पीसकर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें।
 

5. गुलाबजल
गुलाबजल का इस्तेमाल त्वचा को हाईड्रेटड करता हैैै, जिससे आपको स्किन रैशेज, जलन और खुजली जैसी परेशानी से राहत मिलती है। कॉटन की मदद से गुलाबजल को रैशेज वाली जगह पर लगाएं। गुलाबजल की एक बॉटल हमेशा अपने पर्स में भी रखें और स्किन रैशेज या जलन होने पर तुरंत इसे अप्लाई करें।
 

6. चंदन पाउडर
1 चम्मच चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी और गुलाबजल मिलाकर प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज से लेकर खुजली, जलन की समस्या को दूर कर देगा।
 

7. इमली
धूप और प्रदूषण के कारण होने वाली स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप इमली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 100 मि.टी पानी में 30 ग्राम इमली गर्म करें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।
 

8. कार्नस्‍टार्च
नहाने से पहले पानी में कार्नस्‍टार्च पाउडर मिक्स करें। इससे आपको रैशेज से आराम मिलेगा।
 

9. बेकिंग सोडा
रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में बेकिंग सोडा और 1 कप ओटमील मिलाएं। इसके बाद इसमें प्रॉब्लम वाले एरिया को 10 मिनट के लिये डुबाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।
 

10. कपूर
रात को सोने से पहले 1 कपूर की टिक्की को पीसकर नारियल तेल में मिक्स करके लगा लें। सुबह ठंडे पानी से इसे साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज की समस्या को दूर कर देगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन