प्लास्टिक के डिब्बों से आती है बदबू तो अपनाएं ये तरीके

Sunday, June 11, 2017 12:33 PM
प्लास्टिक के डिब्बों से आती है बदबू तो अपनाएं ये तरीके

 पंजाब केसरी (इंटीरियर) : स्टील और एल्यूमिनियम की जगह आजकल लोग प्लास्टिक के बर्तनों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अक्सर ऑफिस और स्कूल के लिए टिफिन प्लास्टिक के ही होते हैं। मार्किट में कई तरह के आकर्षक प्लास्टिक के डिब्बे मौजूद हैं और आजकल तो ऐसे कंटेनर भी मिलते हैं जिन्हें माइक्रोवेव में भी रख सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में पानी भरने के लिए भी प्लास्टिक की बोतलों का ही इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो इनका रख-रखाव काफी आसान होता है लेकिन कई बार प्लास्टिक के डिब्बे सही तरह से साफ नहीं हो पाते जिस वजह से उनमें से बदबू आने लगती है और चिकनाई भी रह जाती है। इसके लिए इन्हें साफ करने का सही तरीका आना चाहिए।

1. क्लोरिन ब्लीच
प्लास्टिक के डिब्बों में अक्सर सब्जी के दाग रह जाते हैं जो एक ही बार में अच्छी तरह साफ नहीं होते। इसके लिए क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। दाग लगे डिब्बों को ब्लीच के मिश्रण में कुछ देर के लिए भिगो कर रखें और फिर साबुन से धो लें। इससे दाग साफ हो जाएंगे।

2. बेकिंग सोडा
कई बार काफी देर बंद रहने की वजह से प्लास्टिक के डिब्बों में से बदबू आने लगती है। इसे दूर करने के लिए एक बाल्टी गर्म पानी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उसमें प्लास्टिक कंटेनर को डाल दें। कुछ देर के बाद इन्हें निकाल कर साफ करने से बदबू दूर हो जाती है।

3. अखबार
प्लास्टिक के कंटेनर में से दुर्गंध दूर करने के लिए इनमें एक बड़ी अखबार को मोड़कर रख दें और दूसरे दिन पेपर को निकाल कर डिब्बे को गर्म पानी से धो लें।

4. कॉफी
डिब्बे की बदबू दूर करने के लिए कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर को डिब्बे में रख दें और कुछ समय तक कंटेनर में ही रहने दें। आप चाहें तो कॉफी को पानी में घोल कर भी डिब्बे में डाल सकते हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !