रिलेशनशिप टूटने की वजह यदि काम का स्ट्रैस है तो अपनाएं ये तरीके

Thursday, March 16, 2017 12:47 PM

रिलेशनशिप : शादी में प्यार और समझदारी के साथ जिंदगी भर साथ निभाने का वादा होता है। पति-पत्नी का रिश्ता बेहद नाजुक होता है। इसे बनाए रखने के लिए दोंनों तरफ से ही पूरी कोशिश करनी पड़ती है। कई बार रिश्तों में चल रही परेशानी या फिर ऑफिस में काम के बोझ से हमें इतनी ज्यादा टैंशन होने लग जाती है जिससे हमारा शादीशुदा रिश्ता खराब होने लग जाता है। यदि आप अपने रिलेशनशिप को मजबूत करना चाहते हैं तो आप हमारे इन टिप्स को अपना सकते हैं।


1. काम लिख लें
दिनभर के आॅफिस के कामों को आप एक डाइरी में लिखें। इससे आप रोजाना सबसे जरूरी कामों को पहल दें। कम महत्व के कामों को आखिर में शामिल कीजिए, ताकि समय न भी बचे, तो काेई खास नुकसान न हो।


2. बीच-बीच में रैस्ट
काम की अधिकता के कारण यदि मन भटकता हो तो अपनी जगह पर ही सीधे बैठकर गहरी सांसें लेते हुए 2 मिनट के लिए आंखें बंद कर लें। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और आप काम करने के लिए रिचार्ज हो जाएंगे।


3. जगह में बदलाव
अगर आपको ज्यादातर काम फोन पर ही होते हैं और आपके आसपास यदि शांत माहौल आपको नहीं मिलता तो आप कुछ देर के लिए जगह बदल लें। फोन पर बातचीत करते समय किसी शांत जगह पर चले जाएं।


4. डायरी साथ रखें
मीटिंग में की गई जरूरी बातें याद नहीं रहतीं, इसके लिए साथ में एक डायरी रखना एक अच्छा सुझाव है। इसमें महत्वपूर्ण बातों को लिखते जाएं, ताकि बाद में कोई मुश्किल न हो। इससे आपके पास हर बात का रिकॉर्ड भी रहेगा।


5. एक रुटीन बनाएं
मोबाइल, चाबियां आदि रखने के लिए एक ही स्थान तय होना चाहिए। ऐसा न होने पर अनावश्यक तनाव बढ़ जाता है और आॅफिस पहुंचकर काम में ध्यान लगाने में परेशानी होती है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !