सास-बहू में मां-बेटी जैसा रिश्ता बनाने केे लिए करें ये काम

Tuesday, June 5, 2018 6:38 PM
सास-बहू में मां-बेटी जैसा रिश्ता बनाने केे लिए करें ये काम

परिवार में खुशियां तब बरसती हैं, जब घर में रहने वाली दो सबसे खास सदस्य यानि सास-बहू में अच्छी बनती है। इस रिश्ते के बारे में हर किसी के मन में अलग-अलग धारणाएं होती हैं। बहुत कम परिवार ऐसे होते हैं, जिसमें सास-बहू की अच्छी बॉडिंग होती है। हंसी-मजाक,दुख-सुख दोनों में जब सास-बहू एक दूसरे का साथ देना शुरू कर दे तो उनके साथ-साथ इन दोनों की मुश्किलें भी दूर हो जाती है। वहीं,अगर सास-बहू एक दूसके को देखना भी पसंद नहीं करती तो थोड़ी सी कोशिश के साथ इस रिश्ते को हमेशा के लिए मजबूत बनाया जा सकता है।  


1. सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी की तरह होना बहुत जरूरी है। दोनों का हमेशा एक-दूसरे का ध्यान रखना चाहिए और इसके साथ ही आपसी समझ रखनी भी बहुत जरूरी है। इससे धीरे-धीरे मनमुटाव दूर होने शुरू हो जाएंगे। 


2. सास को भी अपनी बहू को पूरी तरह स्पोट करना चाहिए। न तो सास को बहू की तुलना अपनी बेटी से करनी चाहिए और न बेटी को सास की तुलना अपनी मां के साथ करनी चाहिए। 

 

3. शादी के बाद लड़की को हमेशा अपने ससुराल को प्राथमिकता देनी चाहिए। उसे अपना पारिवारिक सदस्यों की हर जरूरत के बारे में जानकारी होना जरूरी है, तभी वह ससुराल में अच्छी तरह से तालमेल बिठा पाएंगी। 

 

4. सास को अपने बेटे-बहू को थोड़ी स्पेस भी देनी चाहिए। उन पर हर समय नियंत्रण रखने की बजाय इस बात को समझें कि बहू का भी बेटे पर उतना ही हक है, जितना की मां का। 

 

5. हर किसी से गलतियां हो जाती हैं लेकिन बार-बार उसकी गलती को जताने से रिश्तों में खट्टास आने लगती है। बहू से अगर कोई गलती हो जाए तो उसे नजरअंदाज करें। वहीं बहू को भी रिश्ते का मान करके गलती को दोहराना नहीं चाहिए। इससे एक-दूसरे की नजरों में रिश्ते की अहमियत बढ़ जाएगी। 

 

6. हर किसी की पर्सनल लाइफ होती है। सास-बहू के रिश्ते में इस बात को समझना बहुत जरूरी है। ऐसे में सास को कुछ बातों के लिए बहू को स्वतंत्र छोड़ देना चाहिए। बहू का भी फर्ज है कि सास से अनुभव लेकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़े। इन बातों का ध्यान रख कर सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी के रिश्ते से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा। 

 

 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन